Earthquake: गुजरात में पांच बार हिली धरती, कच्छ के भचाऊ के पास रहा केंद्र; मिजोरम में भी आया भूकंप

Earthquake गुजरात के कच्छ में रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई है। वहीं दुसरी ओर उत्तर पूर्वी भारत का मिजोरम राज्य एक बार फिर भूंकप के झटकों से हिल गया।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 06:22 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 02:01 AM (IST)
Earthquake: गुजरात में पांच बार हिली धरती, कच्छ के भचाऊ के पास रहा केंद्र; मिजोरम में भी आया भूकंप
Earthquake: गुजरात में पांच बार हिली धरती, कच्छ के भचाऊ के पास रहा केंद्र; मिजोरम में भी आया भूकंप

नई दिल्ली, प्रेट्र। गुजरात व मिजोरम में रविवार की शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए। इंस्टीट्यूट ऑफ सीस्मोलॉजिकल रिसर्च (ISR) गांधीनगर के एक अधिकारी के अनुसार, गुजरात में शाम 5:11 बजे रिक्टर पैमाने पर 4.2 की तीव्रता वाला भूकंप आया। इसका केंद्र कच्छ जिले के भचाऊ से 14 किलोमीटर दूर रहा। इससे पहले दोपहर बाद 1:50 से 4:32 बजे के बीच 1.8, 1.6, 1.7 व 2.1 तीव्रता वाले भूकंप के चार झटके आ चुके थे। आइएसआर गुजरात सरकार का संस्थान है।

उधर, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) का कहना है कि भूकंप की तीव्रता 3.9 थी। इससे पहले गुजरात में 14 जून को 5.3 की तीव्रता वाला भूकंप आ चुका है। राज्य का कच्छ जिला भूकंप के मामले में अति संवेदनशील माना जाता है।

वर्ष 2001 के भूज भूकंप में लाखों लोग बेघर हो गए थे, जबकि बड़ी संख्या में लोगों की जान चली गई थी। इस बीच, मिजोरम के चंफाई जिले में शाम 5:26 बजे रिक्टर पैमाने पर 4.6 की तीव्रता वाला भूकंप आया। तीन सप्ताह के दौरान राज्य में यह भूकंप का सातवां झटका था। एनसीएस के मुताबिक भूकंप का केंद्र चंफाई जिले से 25 किलोमीटर दूर था। इसका असर 77 किलोमीटर के दायरे में रहा।

मेघालय में भी आया था भूकंप

वहीं, कुछ दिन पहले उत्तर पूर्वी भारत के मेघालय राज्य में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 28 जून को मेघालय में तुरा के पास 3.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 26 जून को भी मेघालय के पश्चिम में 79 किलोमीटर दूर 3.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हाल के दिनों में पूर्वोत्तर के असम, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए जा चुके हैं। 

भूकंप के झटकों से हिली थी दिल्ली की भी धरती 

शुक्रवार को देश की राजधानी दिल्ली में भी भूकंप के झटके महसूस हुए थे। भूकंप के झटके दिल्ली समेत गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद में भी महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.5 मापी गई थी। भूकंप शुक्रवार शाम 7 बजकर 50 सेकेंड पर आया था। 

chat bot
आपका साथी