पुणे में जीका वायरस मिलने के बाद केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र भेजी तीन सदस्यीय टीम, जमीनी हालात का लेगी जायजा

केंद्रीय सरकार ने जीका वायरस की स्थिति पर नजर रखने और मामलों के प्रबंधन में राज्य सरकार की मदद के लिए एक टीम महाराष्ट्र भेजी है। पुणे के बेलसार गांव में जीका वायरस का पहला मामला सामने आया था।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 12:49 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 12:49 AM (IST)
पुणे में जीका वायरस मिलने के बाद केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र भेजी तीन सदस्यीय टीम, जमीनी हालात का लेगी जायजा
पुणे के बेलसार गांव में जीका वायरस का पहला मामला सामने आया था।

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय सरकार ने जीका वायरस की स्थिति पर नजर रखने और मामलों के प्रबंधन में राज्य सरकार की मदद के लिए एक टीम महाराष्ट्र भेजी है। तीन सदस्यीय केंद्रीय टीम में क्षेत्रीय निदेशक, पुणे के स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अलावा लेडी हार्डिंग मेडिकल कालेज, नई दिल्ली से एक स्त्री रोग विशेषज्ञ और राष्ट्रीय मलेरिया अनुसंधान संस्थान और आइसीएमआर का एक विशेषज्ञ शामिल है। हाल में पुणे के बेलसार गांव में जीका वायरस का पहला मामला सामने आया था।

तीन सदस्यीय केंद्रीय टीम महाराष्ट्र में जमीनी हालात का लेगी जायजा

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, टीम राज्य के स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम करेगी, जमीनी हालात का जायजा लेगी और आकलन करेगी कि क्या जीका प्रबंधन के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की कार्य योजना लागू की जा रही है। यह राज्य में जीका वायरस के मामलों के प्रबंधन के लिए आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की भी सिफारिश करेगी।

डाॅ. प्रदीप अवाटे ने कहा- रोगी में संक्रमण हल्का था

एएनआइ के मुताबिक, महाराष्ट्र के निगरानी अधिकारी डाॅ. प्रदीप अवाटे ने कहा कि रोगी में संक्रमण हल्का था और उसके परिवार के किसी अन्य सदस्य में कोई लक्षण नहीं मिला है। संक्रमण दिन में मच्छर काटने से हुआ।

chat bot
आपका साथी