पहली बार 10 दिन में हुआ दुर्घटना मुआवजे के दावे का निपटारा

बजाज अलयांज जनरल के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ तपन सिंहल ने अपने संबोधन में कहा कि गैर-जीवन बीमा उद्योग प्रतिवषर्ष 24 हजार करोड़ रपये का सड़क दुर्घटना पीड़ितों या परिवारों को मुआवजे के रूप में भुगतान करता है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 02:23 AM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 02:23 AM (IST)
पहली बार 10 दिन में हुआ दुर्घटना मुआवजे के दावे का निपटारा
32 लाख रुपये की राशि मुआवजे के रूप में प्रदान की गई

चेन्नई, एजेंसी। देश में पहली बार थर्ड पार्टी दुर्घटना मुआवजे के दावे का निपटारा 10 दिनों में हुआ। यह निपटारा मई में दिल्ली में हुआ और इसकी वजह बनी एक मई, 2021 से शुरू हुई फास्ट ट्रैक डीएआर योजना। दिल्ली स्टेट लीगल सर्विसेज अथारिटी (डीएसएलएसए) के तत्वावधान में जनरल इंश्योरेंस काउंसिल आफ इंडिया और बजाज अलयांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा आयोजित वेबिनार में प्रतिभागियों ने बताया कि सड़क दुर्घटना में मारे गए दिल्ली पुलिस के एक कांस्टेबल के परिवार को 10 दिनों में 32 लाख रुपये की राशि मुआवजे के रूप में प्रदान की गई।

पुणे स्थित बजाज अलयांज जनरल इंश्योरेंस ने इस मामले में दावे का निपटारा किया था। सामान्यत: इस तरह के दावों के निपटारे में पांच साल से कम का वक्त नहीं लगता। वेबिनार में बजाज अलयांज जनरल के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ तपन सिंहल ने अपने संबोधन में कहा कि गैर-जीवन बीमा उद्योग प्रतिवषर्ष 24 हजार करोड़ रुपये का सड़क दुर्घटना पीड़ितों या परिवारों को मुआवजे के रूप में भुगतान करता है। न्यू इंडिया एश्योरेंस के चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरेक्टर अतुल सहाय ने कहा कि ज्यादातर वाहनों का अनिवार्य थर्ड पार्टी बीमा नहीं होता। सड़क पर चलने वाले सिर्फ 40 फीसद वाहनों का बीमा होता है और वे गैर-बीमित शेष 60 फीसद वाहनों के लिए भुगतान करते हैं।

chat bot
आपका साथी