Covid Vaccination: छत्तीसगढ़ में एक गांव ऐसा भी, जहां शत-प्रतिशत लोगों ने लगवाई वैक्सीन

छत्तीसगढ़ में राजनांदगांव के लाटमेटा (नवाटोला) गांव ने अनुकरणीय पहल की है। गांव के शत-प्रतिशत लोगों ने एक साथ कोरोना का टीका (वैक्सीन) लगवा लिया है। स्वास्थ्य विभाग और सीईओ की मदद से यह संभव हो पाया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 08:27 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 08:27 PM (IST)
Covid Vaccination: छत्तीसगढ़ में एक गांव ऐसा भी, जहां शत-प्रतिशत लोगों ने लगवाई वैक्सीन
गांव के शत-प्रतिशत लोगों ने एक साथ कोरोना का टीका (वैक्सीन) लगवा लिया है।

संदीप तिवारी, रायपुर। छत्तीसगढ़ में राजनांदगांव के लाटमेटा (नवाटोला) गांव ने अनुकरणीय पहल की है। गांव के शत-प्रतिशत लोगों ने एक साथ कोरोना का टीका (वैक्सीन) लगवा लिया है। स्वास्थ्य विभाग और सीईओ की मदद से यह संभव हो पाया है। दरअसल, यहां के आसपास के गांव के लोगों ने टीका लगवाने से इन्कार कर दिया था। इसके बाद नवाटोला के ग्रामीणों ने जागरूकता दिखाते हुए सभी गांव वालों के एक साथ टीकाकरण की बात रखी। 

आसपास के गांव के लोग जब तैयार नहीं थे, तब नवाटोला ने की अनुकरणीय पहल

टीके को लेकर भ्रांतियों को दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग भी तैयार हो गया और सात सौ की आबादी वाले गांव में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी 400 लोगों का टीकाकरण कर दिया गया है। इस गांव में कोरोना की दूसरी लहर के समय से ही स्वघोषित लाकडाउन भी है। गांव के मुखिया नरेश शुक्ला बताते हैं कि गांव के युवा और अन्य एक-दूसरे की बात मानते हैं। 

गांव वालों की जागरूकता को देखकर प्रशासन ने लगवाया सभी को टीका

गांव के प्रमुख लोगों में कामता साहू, तरुण शुक्ला, शुकलू यादव, चंदन यादव, मोहन गोर्रा आदि ने गांव में बैठक की और फैसला लिया कि अगर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन गांव के सभी लोगों को एक साथ टीका लगाए तो हम सभी तैयार हैं। दूसरा, कुछ गांव के लोग जहां टीका से डरते या उनके भीतर टीका के प्रति भांतियां थीं। ऐसे में नवाटोला गांव के लोगों की इच्छाशक्ति को देखकर प्रशासन ने भी प्रस्ताव स्वीकार कर टीकाकरण कर दिया। 

राजनांदगांव के जनपद पंचायत छुरिया के सीईओ प्रतीक प्रधान ने कहा कि गांव वालों ने माना कि वैक्सीन लाभकारी है, इसलिए वह टीकाकरण के लिए तैयार हो गए। इतना ही नहीं, उन्हीं की जागरूकता से हमने गांव में शत-प्रतिशत टीकाकरण कर लया है। 

chat bot
आपका साथी