26 देशों की सैर करने वाले केरल में चाय की दुकान के मालिक का निधन, पिछले माह ही रूस से आए थे वापस

कई देशों की यात्रा करने वाले कोच्चि के मशहूर चाय विक्रेता आर विजयन का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 71 वर्ष के थे। केरल में दंपति की एक चाय की दुकान थी जिसे वेे पूरे मनोयोग से चलाते थे

Monika MinalSat, 20 Nov 2021 04:15 AM (IST)
26 देशों की सैर करने वाले केरल में चाय की दुकान के मालिक का निधन

कोच्चि, आइएएनएस। अपनी पत्नी के साथ पिछले 16 साल में 26 देशों की सैर कर चुके केरल में एक चाय की दुकान के मालिक केआर विजयन का शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 76 वर्ष के थे।कोच्चि में उनकी चाय की एक मामूली सी दुकान श्री बालाजी काफी हाउस है जिसे विजयन और उनकी पत्नी मोहना पूरी लगन से चलाते थे। साथ ही अपनी कमाई से विश्व भ्रमण के लिए  पैसे जमा कर रहे थे।

मशहूर दंपति ने चाय की दुकान से होने वाली कमाई से रोजाना 300 रुपये बचाकर 2007 में इजराइल की यात्रा की थी। देश के बाहर उनकी यह पहली यात्रा थी। पिछले 14 सालों में इस दंपति ने 26 देशों की यात्रा की। यात्राओं के लिए वे छोटे-छोटे कर्ज भी लेते थे।  दुनिया भर में यात्रा करने वाले इस दंपति की खबर सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद उन्हें उद्योगपति आनंद महिंद्रा जैसे प्रायोजक मिलने लगे, जिन्होंने 2019 में उनकी आस्ट्रेलिया यात्रा को प्रायोजित किया।

दंपति की रूस की अंतिम यात्रा 21 अक्टूबर को हुई थी और वे 28 अक्टूबर को लौटे थे। जाने-माने लेखक एन एस माधवन ने ट्वीट कर कहा था, 'दुनिया के कई देशों की यात्राएं करने वाले एर्नाकुलम के चाय-विक्रेता विजयन का निधन। वह अभी रूस से लौटे थे, जहां पुतिन से उनके मिलने की इच्छा थी।' विजयन के परिवार में पत्नी, दो बेटियां शशिकला, उषा और तीन नाती-नातिन हैं।

हाल में ही की थी रूस की यात्रा 

विजयन और उनकी पत्नी मोहना अपनी विदेश यात्राओं के लिए अपनी दुकान से होने वाली आय से प्रतिदिन 300 रुपये की बचत करते थे। कई लोगों के हीरो रहे विजयन हाल ही में अपनी पत्नी के साथ रूस की यात्रा से लौटे थे। 27 साल पहले जब उन्होंने चाय की दुकान शुरू की थी तब उन्होंने सैर करने का अपना शौक पूरा करने का फैसला किया था।

पहली विदेश यात्रा पर गए थे मिस्र 

2005 में देश के अधिकांश हिस्सों की सैर करने के बाद उन्होंने मिस्त्र की पहली विदेश यात्रा की थी। उसके बाद उन्होंने अमेरिका, जर्मनी और कई अन्य देशों की सैर की। हालांकि वह अपनी विदेश यात्राओं के लिए बचत करते थे, लेकिन अंतरराष्ट्रीय मीडिया में कवरेज मिलने के बाद वह हीरो बन गए और उनकी यात्राओं के लिए प्रायोजक भी आगे आए जिनमें अमिताभ बच्चन, शशि थरूर और आनंद महिंद्रा जैसे नाम शामिल हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.