छत्तीसगढ़ में कोरोना महामारी की 83 फीसद चोट कामकाजियों पर, आर्थिक संकट में फंसे परिवार

कामकाजी लोगों के संक्रमित होने से पूरे परिवार की अर्थव्यवस्था और आजीविका प्रभावित हो रही है। यही आयुवर्ग सबसे ज्यादा अवसाद में भी है। 25 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं। छह से 18 वर्ष के बच्चों में नौ फीसद संक्रमण पाया गया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 08:40 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 08:40 PM (IST)
छत्तीसगढ़ में कोरोना महामारी की 83 फीसद चोट कामकाजियों पर, आर्थिक संकट में फंसे परिवार
कोरोना संक्रमण के कारण आर्थिक संकट में फंसे कामकाजियों के परिवार।

मृगेंद्र पांडेय, राज्य ब्यूरो।  छत्तीसगढ़ में कोरोना का सबसे ज्यादा असर कामकाजी लोगों पर पड़ रहा है। होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमितों के बीच स्वास्थ्य विभाग के सर्वे के अनुसार 57 फीसद मरीजों की आयु 20 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है जबकि 26 फीसद मरीज 40 से 60 वर्ष आयुवर्ग के हैं। इस तरह 83 फीसद मरीजों की आयु 20 से 60 वर्ष के बीच है। दरअसल, इसी आयु वर्ग के लोगों के जिम्मे परिवार का पालन-पोषण होता है। यह आयुवर्ग कामकाज के लिए घरों से बाहर निकल रहा है और संक्रमण की चपेट में आ रहा है। संक्रमितों में 64 फीसद पुष और 36 फीसद महिलाएं हैं।

कामकाजी लोगों के संक्रमित होने से पूरे परिवार की आजीविका प्रभावित हो रही

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों को देखें तो छह से 18 वर्ष के बच्चों में भी नौ फीसद संक्रमण पाया गया है। छत्तीसगढ़ में 25 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं। कोरोना संक्रमण के लिए अवधारणा बन रही थी कि यह बच्चों और बुजुर्गो को ज्यादा चपेट में ले रहा है। जबकि आंकड़े कुछ और ही कहानी बयां कर रहे हैं। कामकाजी लोगों के संक्रमित होने से पूरे परिवार की अर्थव्यवस्था और आजीविका प्रभावित हो रही है। यही आयुवर्ग सबसे ज्यादा अवसाद में भी है।

होम आइसोलेशन के दौरान डॉक्टर नियमित रूप से सेहत की जानकारी लेते हैं

होम आइसोलेशन में लोगों की दिक्कत और अन्य विषयों को लेकर सर्वे में 96 फीसद लोगों ने बताया कि डॉक्टर नियमित रूप से सेहत की जानकारी ले रहे हैं। चिकित्सकों की टीम फोन के माध्यम से मरीजों से संपर्क कर रही है। सर्वे में इन सवालों का लिया गया जवाब स्वास्थ्य विभाग के सर्वे में घर में शौचालय, परिवार के सदस्यों को बताए गए बचाव के उपाय, आइसोलेशन के दौरान घर से कितनी बार बाहर निकलते हैं और कमरे की सफाई जैसी जानकारियां भी एकत्र की गई थीं।

कोरोना संक्रमितों में युवा वर्ग की संख्या ज्यादा

कोरोना संक्रमितों में युवा वर्ग की संख्या ज्यादा है। इनके उपचार के लिए होम आइसोलेशन की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम रोजाना मरीजों से संपर्क कर रही है। प्रदेश में इसका परिणाम बेहतर आ रहा है-टीएस सिंहदेव, स्वास्थ्य मंत्री, छत्तीसगढ़।

टेबल आयु वर्ग

-संक्रमित 06-18 वर्ष-09 फीसद

19-30 वर्ष- 29 फीसद

31-40 वर्ष- 28 फीसद

41 वर्ष से ज्यादा-34 फीसद

संक्रमित पुरुष: 64 फीसद

संक्रमित महिला: 36 फीसद

कमरे की सफाई के लिए क्या उपयोग करते हैं

80 फीसद कोई भी केमिकल

12 फीसद ब्लीचिंग पाउडर का घोल

08 फीसद पानी से कर रहे हैं सफाई।

chat bot
आपका साथी