पाकिस्तान से आए 83 हिंदुओं को भारत की नागरिकता मिली

कई साल पहले पाकिस्तान से आकर अहमदाबाद में बसे 83 हिदुओं को शुक्रवार को भारत की नागरिकता मिल गई।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 08:49 PM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 08:49 PM (IST)
पाकिस्तान से आए 83 हिंदुओं को भारत की नागरिकता मिली
पाकिस्तान से आए 83 हिंदुओं को भारत की नागरिकता मिली

 अहमदाबाद, प्रेट्र। कई साल पहले पाकिस्तान से आकर अहमदाबाद में बसे 83 हिदुओं को शुक्रवार को भारत की नागरिकता मिल गई। जिला कलक्ट्रेट में आयोजित कैंप में इन लोगों को जिलाधिकारी विक्रम पांडेय और स्थानीय विधायक बलराम थवानी ने भारतीय नागरिकता का प्रमाणपत्र सौंपा। इनमें अधिकतर सिंधी और माहेश्वरी समुदाय से हैं। इन्हें भारतीय नागरिकता अधिनियम 1955 के तहत नागरिकता प्रदान की गई।

 इस मौके पर जिलाधिकारी विक्रम पांडेय ने कहा कि अहमदाबाद में पिछले दो साल में कुल 400 लोगों को भारतीय नागरिकता प्रदान की गई जो एक मिसाल है।

बता दें कि 2016 में केन्द्र सरकार ने नागरिकता प्रदान करने के अधिकार को विकेंद्रित कर दिया था। इसके तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए अल्पसंख्यक हिंदू और सिख समुदाय के लोगों को जिलाधिकारी द्वारा नागरिकता प्रदान की जा सकती है।

दिसम्बर 2016 में गजट नोटिफिकेशन जारी कर गुजरात के अहमदाबाद, गांधीनगर और कच्छ के जिलाधिकारियों को बाहर से आकर गुजरात में बसे लोगों को नागरिकता प्रदान करने का अधिकार दे दिया गया। अहमदाबाद के जिलाधिकारी के अनुसार नागरिकता पाने के लिए पिछले साल आए सारे आवेदनों का निपटारा किया जा चुका है। इस साल प्राप्त 280 आवेदनों की जांच चल रही है।

chat bot
आपका साथी