भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह का रंगारंग आगाज, विश्व सिनेमा की दो हस्तियों को सत्यजीत राय सम्मान

पणजी के श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंडोर स्टेडियम में तीन घंटे से भी अधिक चले रंगारंग उद्घाटन समारोह में बालीवुड के सुपर स्टार सितारों सलमान खान रणवीर सिंह श्रद्धा कपूर रितेश देशमुख जेनेलिया डिसूजा सरीखे कई कलाकारों ने मंच पर अपने लाइव प्रदर्शन से दशकों का दिल जीता।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 09:57 PM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 10:43 PM (IST)
भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह का रंगारंग आगाज, विश्व सिनेमा की दो हस्तियों को सत्यजीत राय सम्मान
सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया फिल्म समारोह का उद्घाटन

संजय मिश्र, गोवा। आजादी के अमृत महोत्सव के रंग से सराबोर 52वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह की गोवा में धमाकेदार शुरुआत हुई। बालीवुड के बड़े सितारों की उपस्थिति के बीच केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने फिल्म समारोह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारतीय सिनेमा की वैश्विक पहचान एक मुकाम तक पहुंच गई है। अब हमारे लिए फिल्म और कंटेंट की दुनिया का अग्रणी देश बनने का समय आ गया है। भारतीय सिनेमा और मनोरंजन जगत को अगले मुकाम पर पहुंचाने के लिए उन्होंने भारत को कंटेंट और पोस्ट प्रोडक्शन गतिविधियों का हब बनाने की दिशा में आगे बढ़ने का रोडमैप दिया।

फिल्म समारोह के रंगारंग आगाज के दौरान दुनिया के दो महान समकालीन फिल्मकारों मार्टिन स्कोरसेसी और इस्तेवान साबो को सत्यजीत राय लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। वहीं हिंदी सिनेमा की ड्रीम गर्ल अभिनेत्री सांसद हेमा मालिनी और गीतकार प्रसून जोशी को इंडियन फिल्म पर्सनाल्टी आफ द इयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। गोवा में हो रही भारी बारिश के बीच पणजी के श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंडोर स्टेडियम में तीन घंटे से भी अधिक चले रंगारंग उद्घाटन समारोह में बालीवुड के सुपर स्टार सितारों सलमान खान, रणवीर सिंह, श्रद्धा कपूर, रितेश देशमुख, जेनेलिया डिसूजा सरीखे कई कलाकारों ने मंच पर अपने लाइव प्रदर्शन से दशकों का दिल जीता। बालीवुड सितारों के उद्घाटन समारोह में बांधे गए समां के बाद विश्च के चर्चित फिल्मकार कार्लोस सौरा की फिल्म द किंग आफ आल द व‌र्ल्ड के प्रदर्शन के साथ फिल्मों के प्रदर्शन की शुरूआत हुई।

ओटीटी की अपनी जगह है और यह भी सिनेमा का हिस्सा रहेगा: अनुराग ठाकुर

सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि 52वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह इस मायने में विशिष्ट है कि सभी प्रमुख ओटीटी प्लेटफार्म पहली बार इसका हिस्सा बने हैं। उन्होंने कहा कि कोविड के बाद बदले हालातों में यह साफ हो गया है कि ओटीटी की अपनी जगह है और यह भी सिनेमा का हिस्सा रहेगा। इतना ही नहीं मनोरंजन के इस नए माध्यम से देश में कला और सृजन के नए विकल्प के साथ ही रोजगार के भी बड़े अवसर पनपेंगे। उन्होंने सिनेमा जगत से भारत को कंटेंट और पोस्ट प्रोडक्शन के क्षेत्र में दुनिया का हब बनाने की आहृवान करते हुए कहा कि सरकार इस दिशा में फिल्म उद्योग के साथ हर तरीके से मिलकर काम करने को तैयार है।

सूचना प्रसारण मंत्री ने कहा कि भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह केवल एक इवेंट नहीं है बल्कि इसकी वैश्विक पहचान है और दुनिया की दो महान समकालीन फिल्म हस्तियों अमेरिकी फिल्मकार स्कोरसेसी तथा हंगरी के फिल्मकार साबो का सत्यजीत रे सम्मान गर्व से स्वीकार करना इसका सबूत है। कोविड की चुनौतियों के कारण ये दोनों समारोह में नहीं आए मगर वीडियो संदेशों के माध्यम से यह सम्मान दिए जाने के लिए आभार जताया।

फिल्म समारोह में 300 से अधिक भारतीय फिल्में दिखाईं जाएंगी

इस बार के समारोह की दूसरी विशिष्टता आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर देश भर से चुने गए 75 युवा हैं जिन्हें सूचना प्रसारण मंत्रालय ने देश के उभरते क्रिएटिव माइंड के तौर पर चुना है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि चुने गए इन युवाओं में अधिकांश देश के छोटे शहरों से है और इससे जाहिर होता है कि कला और सिनेमा का अगला दौर हमारे छोटे शहरों से उभर कर आएगा। फिल्म समारोह में 300 से अधिक भारतीय और 175 से अधिक विदेशी फिल्में दिखाई जाएंगी। भारतीय पैनोराम खंड के लिए 450 से अधिक फिल्मों से 44 फिल्मों को ही चुना गया है। इस समारोह के समानांतर ही गोवा में ब्रिक्स देशों के फिल्मों के समारोह का आयोजन भी किय गया है जिसमें भारत के साथ चीन, रुस, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील की फिल्में दिखाई जाएंगी। फिल्म निर्माण विद्या, सृजनात्मक चिंतन से लेकर सिनेमा के विशिष्ट पहलुओं के लिए मास्टर क्लास का आयोजन भी समारोह के दौरान किया गया है जिसमें विश्व तथा भारतीय सिनेमा के कई बड़े फिल्मकार शिरकत करेंगे। 

chat bot
आपका साथी