भारत पहुंचे तीन और राफेल विमान, बिना रुके तय किया 7000 किमी का सफर

भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ाने वाले युद्धक विमान राफेल की तीसरी खेप फ्रांस से बुधवार को देर रात भारत पहुंच गई। फ्रांस में भारतीय दूतावास के मुताबिक इस्ट्रीस से रवाना हुए तीनों राफेल सात हजार किलोमीटर से भी लंबी लगातार उड़ान के बाद भारत पहुंचे हैं।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 10:31 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 10:31 AM (IST)
भारत पहुंचे तीन और राफेल विमान, बिना रुके तय किया 7000 किमी का सफर
फ्रांस से तीन और राफेल विमान देर रात भारत पहुंचे।

नई दिल्ली, एजेंसियां। भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध के बीच फ्रांस से तीन राफेल युद्धक विमान देर रात भारत पहुंचे। तीनों राफेल विमान बिना रुके सात हजार किलोमीटर से भी लंबी उड़ान के बाद सीधे भारतीय वायुसेना के हवाई अड्डे पर लैंड हुए। इन विमानों के आने के बाद भारतीय वायुसेना की ताकत और बढ़ गई है।

तीनों राफेल विमानों में हवा में ही ईंधन भरने की प्रक्रिया को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के मल्टी रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट (एमआरटीटी) ने अंजाम दिया। दूतावास ने ट्वीट किया कि इन विमानों के पायलटों की उड़ान सरल और सुरक्षित रहेगी। वायुसेना ने बताया कि नए राफेल विमानों के यहां आने से अब इन विमानों की संख्या बढ़ कर 11 हो गयी है।

The third batch of three Rafale aircraft landed at an IAF base a short while ago. They flew over 7000Km with in-flight refuelling. The aircraft got airborne earlier in the day from #IstresAirBase in France. IAF deeply appreciates the tanker support provided by UAE Air Force. pic.twitter.com/tykLthzVlx

— Indian Air Force (@IAF_MCC) January 27, 2021

भारतीय वायुसेना ने ट्वीट कर कहा, 'तीन राफेल विमान कुछ देर पहले भारतीय वायुसेना के अड्डे पर उतरे । इन विमानों ने सात हजार किलोमीटर से अधिक की उड़ान भरी । इससे पहले फ्रांस के इस्त्रेस वायुसेना अड्डे से इन विमानों ने उड़ान भरी थी । भारतीय वायुसेना यूएई वायुसेना की ओर से दी गयी टैंकर मदद की सराहना करती है।'

बता दें कि राफेल विमानों को फ्रांस की कंपनी डुसाल्ट एविएशन ने बनाया है। पांच राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप 29 जुलाई, 2020 को भारत पहुंची थी। लगभग चार साल पहले भारत ने फ्रांस के साथ 59 हजार करोड़ रुपये की लागत वाले 36 विमानों को खरीदने के लिए एक अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। तीन राफेल लड़ाकू विमानों की दूसरी खेप पिछले साल तीन नवंबर को भारत पहुंची थी।

chat bot
आपका साथी