PM Modi US Visit: अमेरिका दौरे पर रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यहां जानें पूरा कार्यक्रम

PM Modi US Visit पीएम मोदी आज अमेरिका दौरे पर रवाना हो गए। अपने अमेरिकी दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात  करेंगे। 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में भाग लेंगे।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 10:24 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:27 AM (IST)
PM Modi US Visit: अमेरिका दौरे पर रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यहां जानें पूरा कार्यक्रम
अमेरिका दौरे के लिए रवाना हुए पीएम मोदी।(फोटो: एएनआइ)

नई दिल्ली, एजेंसियां। PM Modi US Visit, जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि अमेरिका की उनकी यात्रा भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूती देने के साथ ही जापान और आस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को प्रगाढ़ बनाने का अवसर प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री मोदी दो साल बाद व्यक्तिगत उपस्थिति के साथ हो रही संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक को संबोधित करने के साथ अपनी यात्रा का समापन करेंगे। इस दौरान वह पहले क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति समेत कई राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात करेंगे।

#WATCH | PM Narendra Modi departs from New Delhi for a 3-day visit to US to attend the first in-person Quad Leaders’ Summit, hold bilateral meetings, and address United Nations General Assembly pic.twitter.com/hxNeQEKMH1— ANI (@ANI) September 22, 2021

बुधवार को सुबह अमेरिका की चार दिन की यात्रा पर रवाना होने से पहले जारी बयान में प्रधानमंत्री ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ वह राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान करेंगे। साथ ही उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ भी उनकी विज्ञान व तकनीकी पर खास तौर पर वार्ता होगी। 

I will participate in first in-person Quad Leaders’ Summit along with President Biden, Australian PM Scott Morrison & Japan's PM Yoshihide Suga. The Summit provides an opportunity to identify priorities for future engagements based on our shared vision for Indo-Pacific region: PM pic.twitter.com/btQh3gSjxk

— ANI (@ANI) September 22, 2021

पीएम ने कहा, 'मैं राष्ट्रपति बाइडन, पीएम स्काट मारीसन (आस्ट्रेलिया) और पीएम योशीहिदे सुगा (जापान) के साथ क्वाड संगठन की पहली आमने सामने वाली शिखर बैठक में भाग लूंगा। यह सम्मेलन मार्च में क्वाड की बैठक में लिए गए फैसलों की समीक्षा का अवसर देगा। साथ ही हिंद प्रशांत क्षेत्र में हम साझा दृष्टिकोण की प्राथमिकताओं की भी पहचान करेंगे।' 

पीएम ने यह भी बताया है कि वह जापान और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों से अलग-अलग मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा कि उनका यह दौरा अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया के साथ रिश्तों को मजबूत बनाने के साथ ही महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर आपसी सहयोग को आगे बढ़ाने का एक मौका होगा।प्रधानमंत्री ने यह भी कहा है कि वह अपनी यात्रा का समापन न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में कोरोना महामारी से दुनिया के सामने पैदा हुई चुनौतियों सहित आतंकवाद को समाप्त करने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपने संबोधन से करेंगे।

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे का पूरा कार्यक्रम-

22 सितंबर- पीएम मोदी 22 सितंबर(बुधवार) को अमेरिका दौरे पर रवाना होंगे।

22 सितंबर- पीएम मोदी अमेरिका पहुंचने के बाद सबसे पहले राष्ट्रपति बाइडन द्वारा आयोजित होने वाले कोरोना वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। (भारतीय समानुसा 23 सितंबर)।

23 सितंबर- पीएम मोदी की व्हाइट हाउस में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बैठक होगी। यह दोनों नेताओं की पहली फार्मल बैठक होगी।

23 सितंबर- इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में निवेश को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका की कुछ बड़ी कंपनियों के CEO के साथ बैठक करेंगे। इसमें एप्पल(Apple) के CEO टिम कुक भी शामिल होंगे।

23 सितंबर- पीएम मोदी इसी दिन आस्ट्रेलिया, जापान और ईयू बिजनेस मीट में शामिल होंगे। पीएम मोदी इस दौरान आस्ट्रेलिया के पीएम स्काट मारिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

24 सितंबर- पीएम नरेंद्र मोदी द्विपक्षीय बैठक और क्वाड समिट (Quad Summit) में हिस्सा लेंगे।

25 सितंबर- यूएन जनरल असेंबली (UNGA) के 76वें सेशन में स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे (6:30 बजे IST) पीएम मोदी का भाषण होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने इस दौरे के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ तीन कान्फ्रेंसों में हिस्सा लेंगे। इस दौरान ग्लोबल पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने, व्यापार, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने, आतंकवाद और अफगानिस्तान जैसे मुद्दों पर चर्चा।

chat bot
आपका साथी