JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

आज की बड़ी खबरें, जिस पर दिनभर रहेगी नजर।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 10:49 AM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 11:20 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्‍ली में 25,700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत की परियोजना का शिलान्‍यास करेंगे। सुप्रीम कोर्ट भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में गिरफ्तार पांच आरोपियों के मामले को बारीकी से जांचे परखेगा। इस मामले में आज भी बहस जारी रहेगी। केरल नन दुष्कर्म मामले में जालंधर के आरोपी बिशप मुलक्कल से सीबीआइ आज भी पूछताछ करेगी। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी आज यूरेशियन वीमेन फोरम के कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे। वह यूरेशिया में हैं। इस कार्यक्रम में विश्व के सौ देशों की महिला सांसद शामिल हो रही हैं। मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड मामले में आज पटना हाइकोर्ट में सुनवाई होगी जिसमें आज सीबीआइ जांच की स्टेटस रिपोर्ट कोर्ट को सौंपेगी। एशिया कप में आज अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच मुकाबला होगा। वहीं आज कार्टून के माध्यम से आरएसएस के शिविर पर व्यंग्य किया गया है।

 1-पीएम मोदी आज आर्ट इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर की रखेंगे आधारशिला, कई होंगे शामिल
नई दिल्‍ली। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्‍ली में 25,700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत की परियोजना का शिलान्‍यास करेंगे। नई दिल्ली में आज इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (आइआइसीसी) की आधारशिला रखी जाएगी। इस दौरान पीएम मोदी यहां मौजूद लोगों को संबोधित भी करेंगे। नई दिल्ली के द्वारिका सेक्टर-25 में बनने वाला यह सेंटर विश्व स्तरीय एक्जीबिशन सह कन्वेंशन सेंटर होगा जिसमें वित्तीय, अतिथ्य तथा खुदरा सेवाओं जैसी सुविधाएं होंगी। बताया जा रहा है कि इस परियोजना की अनुमानित लागत 25,700 करोड़ रुपये होगी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2-भीमा कोरेगांव केस: सुप्रीम कोर्ट बारीकी से जांचेगा मामला, आज भी होगी सुनवाई
नई दिल्ली
। सुप्रीम कोर्ट भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में गिरफ्तार पांच आरोपियों के मामले को बारीकी से जांचे परखेगा। इस मामले में आज भी बहस जारी रहेगी। तब तक के लिए पांचों की घर में नजरबंदी बढ़ गई है। इससे पहले, बुधवार को कोर्ट ने गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए कहा कि वह इस मामले को पैनी निगाह से देखा जाएगा। कोर्ट ने सरकार से कहा कि असहमति और गड़बड़ी फैलाने वाले या सरकार का तख्ता पलट करने वालों के बीच अंतर को समझना होगा। दूसरी ओर महाराष्ट्र सरकार ने गिरफ्तारियों को सही ठहराते हुए कोर्ट में कहा कि सरकार से असहमति रखने या जल्दबाजी में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

3-केरल नन दुष्कर्म केस: आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल के साथ आज भी होगी पूछताछ
कोच्चि।
केरल नन दुष्कर्म मामले में जालंधर के आरोपी बिशप मुलक्कल से सीबीआइ आज भी पूछताछ करेगी। बता दें कि बिशप फ्रेंको मुलक्कल पूछताछ के लिए केरल पुलिस की विशेष जांच टीम (एसआईटी) के सामने बुधवार को पेश हुए थे। जांच टीम ने उनसे सात घंटे तक पूछताछ की। अधिकारियों ने बताया कि मुलक्कल से बृहस्पतिवार को भी पूछताछ की जाएगी। विशेष जाच दल की अगुआई कर रहे पुलिस उपाधीक्षक के सुभाष ने अपराध शाखा के कार्यालय में बिशप से पूछताछ की। कोट्टायम के पुलिस अधीक्षक हरि शंकर ने बिशप से पूछताछ के बाद कहा, 'पहले चरण की पूछताछ पूरी हो गई है। उन्हें गुरुवार सुबह 11 बजे फिर बुलाया गया है।' उन्होंने कहा कि बिशप जांच में सहयोग कर रहे हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

4-सोनिया गांधी आज मॉस्को में यूरेशियन महिला कॉन्फ्रेंस में करेंगी शिरकत
नई दिल्‍ली।
यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी आज यूरेशियन वीमेन फोरम के कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे। वह यूरेशिया में हैं। इस कार्यक्रम में विश्व के सौ देशों की महिला सांसद शामिल हो रही हैं। बताया जा रहा है कि सोनिया गांधी 21 सितंबर को इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगी। गौरतलब है कि सोनिया गांधी काफी समय बाद किसी विश्‍व स्‍तर के कार्यक्रम में शिरकत कर रही हैं। इन दिनों वह राजनीति में भी ज्‍यादा सक्रिय नजर नहीं आती हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5-मशहूर साहित्यकार विष्णु खरे का निधन, आज होगा अंतिम संस्कार
नई दिल्ली।
हिंदी अकादमी के उपाध्यक्ष विष्णु खरे का बुधवार को निधन हो गया। वह 78 वर्ष के थे। 12 सिंतबर की सुबह उन्हें ब्रेन स्ट्रोक हुआ था। इसके बाद उनका इलाज दिल्ली के जीबी पंत अस्पताल में चल रहा था। वह आइसीयू में भर्ती थे। ब्रेन स्ट्रोक होने के चलते उनके शरीर के अंगों ने कार्य करना बंद कर दिया था।
हिंदी अकादमी का उपाध्यक्ष बनने के बाद कुछ दिन से वह दिल्ली में रह रहे थे। कवि व पत्रकार विष्णु खरे नाइट ऑफ द व्हाइट रोज सम्मान, हिंदी अकादमी साहित्य सम्मान, शिखर सम्मान आदि से सम्मानित किए जा चुके हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

6-मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन शोषण: पटना HC को आज स्टेटस रिपोर्ट देगी CBI 
पटना।
मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड मामले में आज पटना हाइकोर्ट में सुनवाई होगी जिसमें आज सीबीआइ जांच की स्टेटस रिपोर्ट कोर्ट को सौंपेगी। इस दौरान मामले की जांच कर रहे सीबीआइ के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इससे पहले समय पर स्टेटस रिपोर्ट नहीं सौंपे जाने पर कोर्ट ने जांच टीम को फटकार लगाई थी और जांच की गति तेज करने का निर्देश दिया था। बता दें कि इससे पहले पटना हाईकोर्ट ने सीबीआई को जांच के लिए नई टीम बनाने का निर्देश दिया था, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि मामले की जांच के लिए नई टीम के गठन का कोई औचित्य नहीं है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

7-पेट्रोल की कीमतें नईं ऊंचाई पर, आज नहीं बदले डीजल के दाम
नई दिल्ली।
सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल की कीमतों में फिर से इजाफा कर दिया जिसके बाद कीमतें एक नई ऊंचाई पर पहुंच गईं। हालांकि आज डीजल की कीमतें सभी प्रमुख महानगरों में नहीं बदली हैं। गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 0.06 पैसे प्रतिलीटर के भाव से बढ़ी है। दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमत 82.22 रुपये प्रति लीटर जबकि राजधानी में डीजल 73.87 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 0.06 पैसा बढ़कर 89.60 रुपये प्रति लीटर हो गई है जबकि यहां आज डीजल की कीमत 78.42 रुपये रही।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

8-विमान में मचा हड़कंप, यात्रियों के नाक-कान से गिरने लगा खून; जानिए क्‍या है मामला
मुंबई।
मुंबई से जयपुर जा रही जेट एयरवेज की फ्लाइट में कई यात्रियों के नाक और कान से खून निकलने लगा। कुछ यात्रियों को सिर में तेज दर्द होने लगा। ऐसे में विमान को मुंबई एयरपोर्ट पर वापस बुला लिया गया। विमान में ये घटना क्रू मेंबर की चूक से हुई, जो केबिन प्रेशर को मेंटेन करने वाले बटन को दबाना भूल गया था। जेट एयरवेज के इस विमान में 166 यात्री सवार थे। विमान कंपनी ने बताया कि सभी यात्री सुरक्षित हैं। मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि विमान जब बीच हवा में पहुंचा, तो 30 यात्रियों के नाक और कान से खून निकलने लगा। ऐसे में विमान में हड़कंप मच गया। किसी को समझ नहीं आ रहा था कि आखिर, ऐसा क्‍यों हो रहा है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

9-रुपये में आया बड़ा सुधार, जानिए अब कितने का हो गया एक डॉलर
नई दिल्ली।
डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में मजबूती जारी है। गुरुवार के कारोबार में 9 बजकर 50 मिनट पर रुपया 72.37 पर कारोबार करता देखा गया। बुधवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 61 पैसे मजबूत होकर 72.37 के स्तर पर पहुंच गया था। यह मार्च 2017 के बाद रुपये में आया सबसे बड़ा सुधार है। गौरतलब है कि इसी हफ्ते रुपया 72.99 का स्तर छू चुका है। केडिया कमोडिटी के प्रमुख अजय केडिया ने बताया कि रुपये की स्थिति अभी भी चिंताजनक है। अगर सितंबर तिमाही की बात करें तो रुपया 73.67 से 74 की रेंज में कारोबार करता नजर आ सकता है। वहीं अगर साल 2018 की बात करें तो रुपया 75 का स्तर भी छू सकता है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

10-एशिया कप में आज अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच मुकाबला 
नई दिल्ली। 
एशिया कप में आज अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच मुकाबला होगा। कल भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर चैंपियंस ट्रॉफी में मिली हार का बदला शानदार तरीके से लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम केवल 43.1 ओवर में 162 रन पर सिमट गई। जवाब में भारत ने आसानी से 29 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने 52 और शिखर धवन ने 46 रन बनाए। वहीं दिनेश कार्तिक और अंबाति रायुडू 31-31 रन बनाकर नाबाद रहे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

chat bot
आपका साथी