PMO के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी का खुलासा, देश में दो सौ फीसद बढ़े साइबर हमले

प्रधानमंत्री कार्यालय में मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी गुलशन राय ने सोमवार को खुलासा किया कि पिछले कुछ महीने के दौरान देश में 200 फीसद साइबर हमले बढ़े हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 11:38 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 04:31 AM (IST)
PMO के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी का खुलासा, देश में दो सौ फीसद बढ़े साइबर हमले
PMO के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी का खुलासा, देश में दो सौ फीसद बढ़े साइबर हमले

मुंबई, पीटीआइ। प्रधानमंत्री कार्यालय में मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी गुलशन राय ने सोमवार को कहा कि पिछले कुछ महीने के दौरान देश में 200 फीसद साइबर हमले बढ़े हैं। हालांकि, इसका कोई सुबूत नहीं है कि इसका कारण भारत और चीन के बीच बढ़ा तनाव है। राय (Gulshan Rai) ने कहा कि लुभावने और फर्जी मेल एवं हैकिंग के मामले बढ़े हैं। ये मामले भारत और चीन के बीच तनाव के कारण नहीं बढ़े हैं। जनवरी और फरवरी के अंत से घर से काम करने की संस्कृति के चलते बढ़े हैं। राय ने यहां एक कार्यक्रम में कहा कि दफ्तरों में साइबर हमलों से सुरक्षा की व्यवस्था होती है।

गुलशन राय ने भुगतान कंपनी ईपीएस द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि यह सच है कि पिछले दो महीनों के दौरान साइबर घटनाओं में 200 फीसद से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में लोग कुछ भी डाउनलोड करते समय अत्यधिक सतर्क रहे हैं और सत्यापित साइटों से ही काम करें। उन्‍होंने बताया कि विशेष एजेंसियां स्थिति की निगरानी कर रही हैं और हमलों को रोक रही हैं। फिशिंग, सेवा संबंधी मसले और रैनसमवेयर की बड़ी घटनाएं सामने आई हैं। राय ने बताया कि मामले केवल बढ़े हुए तनाव के कारण नहीं... ये घर से काम करने के कारण बढ़े हैं।

चीनी उत्पादों पर निर्भरता पर उन्होंने कहा कि चीन विनिर्माण के क्षेत्र में दुनिया में अग्रणी है लेकिन हर कोई खरीद करते समय यह भी जानता है कि चीन के सामान असुरक्षित हैं। उन्‍होंने आगे कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी का आत्मनिर्भर भारत का आह्वान बेहद महत्वपूर्ण है। पीएम मोदी अमेरिका और यूरोपीय देशों सहित अन्य देश भी चीन पर निर्भरता कम करने की कोशिश कर रहे हैं। बैंकिंग धोखाधड़ी की घटनाओं को कम किए जाने के उपायों पर राय ने सुझाव दिया कि ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिए कि ऑनलाइन हस्तांतरण से मिली रकम को प्राप्‍तकर्ता एक घंटे तक नहीं निकाल सके।

उल्‍लेखनीय है कि बीते 15 जून को गलवन घाटी हिंसक झड़प में देश के 20 जवानों ने वीरगति पाई थी जिसके बाद से दोनों देशों के रिश्‍तों के बीच खटास बढ़ गई है। भारत ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। बीते 22 जून को केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने साइबर हमलों को लेकर अलर्ट जारी करते हुए कहा कि ऑनलाइन तरीके से मोबाइल या ईमेल पर हैकरों के हमले बढ़ गए हैं। बताया जाता कि हाल के दिनों में आम लोगों के मोबाइल और ईमेल पर 20 लाख मैसेज केवल कोरोना की मुफ्त जांच संबंधी आए जिनके बारे में सरकार पहले ही सतर्क कर चुकी थी।

chat bot
आपका साथी