आक्सीजन की कमी से गोवा में 15 और कोरोना मरीजों की मौत, राज्य सरकार ने बांबे हाई कोर्ट को दी जानकारी

हाई कोर्ट की पीठ ने कहा कि राज्य सरकार ने आशंका जताई है कि इनमें से कुछ मरीजों की मौत आक्सीजन सप्लाई का प्रेशर कम होने की वजह से हुई होगी क्योंकि एक साथ आक्सीजन के कई सिलेंडरों को जोड़ते समय प्रेशर कम हो गया था।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 10:12 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 10:12 PM (IST)
आक्सीजन की कमी से गोवा में 15 और कोरोना मरीजों की मौत, राज्य सरकार ने बांबे हाई कोर्ट को दी जानकारी
गोवा में कोरोना का संक्रमण दर बहुत ज्यादा

पणजी, प्रेट्र। गोवा के सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में कोरोना संक्रमितों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। गुरुवार तड़के 15 और मरीजों की मौत हो गई, इसके पीछे भी आक्सीजन सप्लाई में कमी की आशंका जताई जा रही है। राज्य सरकार ने बांबे हाई कोर्ट की गोवा पीठ को यह जानकारी दी। दो दिन पहले भी इसी अस्पताल में आक्सीजन की कमी के चलते 26 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई थी।

हाई कोर्ट की पीठ ने कहा कि राज्य सरकार ने आशंका जताई है कि इनमें से कुछ मरीजों की मौत आक्सीजन सप्लाई का प्रेशर कम होने की वजह से हुई होगी, क्योंकि एक साथ आक्सीजन के कई सिलेंडरों को जोड़ते समय प्रेशर कम हो गया था।

मरीजों की मौत से जुड़ी विभिन्न याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा कोर्ट

हाई कोर्ट ने कहा कि गोवा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसीएच) में कोरोना मरीजों को आक्सीजन सप्लाई मुहैया करने के उसके आदेश के बावजूद यह घटना हुई। इन मरीजों की मौत भी सुबह दो बजे से छह बजे के बीच हुई है। हाई कोर्ट आक्सीजन सप्लाई की कमी से हाल में हुई मरीजों की मौत से जुड़ी विभिन्न याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा था।

हाई कोर्ट ने केंद्र से कहा कि वह गोवा को उसके कोटे का आक्सीजन जल्द से जल्द मिलना सुनिश्चित करे, क्योंकि राज्य में संक्रमण दर बहुत ज्यादा है।

इस बीच, राज्य सरकार ने जीएमसीएच में आक्सीजन की सप्लाई को व्यवस्थित करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति गठित की है। आइआइटी गोवा के निदेशक डॉ. बीके मिश्र इस समिति के अध्यक्ष हैं। समिति आक्सीजन सप्लाई में संभावित खामियों का पता लगाने के साथ ही उन्हें दूर करने का उपाय सुझाएगी।

कोल्हापुर से नहीं मिल रहा कोटे का आक्सीजन

गोवा ने केंद्र सरकार को बताया है कि प्रतिदिन उसे महाराष्ट्र के कोल्हापुर से उसके कोटे का 11 टन आक्सीजन नहीं मिल रहा है। राज्य के प्रधान सचिव पुनीत कुमार ने उद्योग एवं आंतरिक व्यापार प्रव‌र्द्धन विभाग (डीपीआइआइटी) में अतिरिक्त सचिव सुमिता दवारा को पत्र के जरिये यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि गोवा को पिछले 10 दिनों में उसके कोटा का कम से कम 40 टन आक्सीजन नहीं मिला है।

chat bot
आपका साथी