जल्द जारी होगी पीएम किसान योजना की 10वीं किश्त, ऐसे जानें इस लिस्ट में आपका नाम है या नहीं

पीएम किसान योजना की अगली किश्त में कुछ किसानों को डबल फायदा होगा यानी उनके अकाउंट में दो किश्त के पैसे आ सकते हैं। ये वे किसान होंगे जिन्होंने नौवीं किश्त जारी होने के दौरान रजिस्ट्रेशन किया था लेकिन आवेदन में गलती की वजह से किश्त नहीं मिल सकी थी।

Neel RajputThu, 25 Nov 2021 09:13 AM (IST)
15 दिसंबर को जारी हो सकती है पीएम किसान योजना की दसवीं किश्त

नई दिल्ली, जेएनएन। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत जल्द ही किसानों के खाते में 10वीं किश्त आने वाली है और वह भी 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये। हालांकि अभी तक केंद्र सरकार और आधिकारिक वेबसाइट की तरफ से इस पर कोई खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन इसे लेकर चर्चा जोरों पर है।

कुछ किसानों को मिलेगी डबल राशि

पीएम किसान योजना की अगली किश्त में कुछ किसानों को डबल फायदा होगा यानी उनके अकाउंट में दो किश्त के पैसे आ सकते हैं। ये वे किसान होंगे, जिन्होंने नौवीं किश्त जारी होने के दौरान रजिस्ट्रेशन किया था लेकिन आवेदन में गलती या किसी अन्य कारण की वजह से उनके अकाउंट में पैसे नहीं आ सके थे इसलिए उन्हें 10वीं किश्त के दौरान पिछला पैसा भी मिल सकता है। हालांकि अगर पिछली गलती अभी तक नहीं सुधारी है तो आपकी 10वीं किश्त के पैसे भी अटक सकते हैं।

लिस्ट में चेक करें अपना नाम, ऐसे जानें अकाउंट में पैसे आएंगे या नहीं

इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। यहां राइट साइड पर मौजूद Farmers Corner पर क्लिक करें। अब Beneficiaries List के विकल्प पर क्लिक करें। यहां अपना आधार नंबर लिखें और आगे बढ़ें। अब अपने राज्य, जिला, उप जिला, ब्लाक और गांव चुनें। इसके बाद Get Report लिखा नजर आएगा इस पर क्लिक करें। अब आपके सामने लाभार्थियों का पूरा डाटा दिखाई देगा, इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें किश्त का स्टेटस

अगर आप अपनी किश्त का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो वेबसाइट पर Farmers Corner पर क्लिक करें और इसके बाद Beneficiaries Status पर जाएं। इसके बाद नया पेज खुलेगा। अब अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें। इसके बाद आपको किश्त की स्टेटस रिपोर्ट मिल जाएगी।

इस वजह से रुक सकता है किश्त का पैसा

पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करते वक्त अगर आपने कोई भी गलती की तो आपको किश्त का पैसा नहीं मिल पाएगा। इसके लिए अपना बैंक खाता नंबर, नाम, IFSC कोड व बैंक संबंधी अन्य जानकारी सही भरें। पीएम किसान की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, अगर इनमें कोई भी गलती हुई तो किश्त के पैसे अकाउंट में नहीं आ पाएंगे। इसके अलावा किसी तकनीकी समस्या की वजह से भी ऐसा हो सकता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.