पिछले चार महीनों में आंध्र प्रदेश के 10 जिलों में हुई सबसे अधिक बारिश

आंध्र प्रदेश के दस जिलों में पिछले चार महीनों में 26 सितंबर तक अधिक वर्षा हुई है। हालांकि विशाखापत्तनम और विजयनगरम में सामान्य बारिश हुई है। 1 जून से 26 सितंबर की अवधि के लिए मौसम विभाग के आंकड़ों के बाद ये जानकारी साझा की गई है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 04:27 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 04:27 PM (IST)
पिछले चार महीनों में आंध्र प्रदेश के 10 जिलों में हुई सबसे अधिक बारिश
आंध्र प्रदेश के दस जिलों में पिछले चार महीनों में 26 सितंबर तक अधिक वर्षा हुई।

अमरावती, आइएएनएस। आंध्र प्रदेश के दस जिलों में पिछले चार महीनों में 26 सितंबर तक अधिक वर्षा हुई है। हालांकि, विशाखापत्तनम और विजयनगरम में सामान्य बारिश हुई है। 1 जून से 26 सितंबर की अवधि के लिए मौसम विभाग के  आंकड़ों के अनुसार, दक्षिणी राज्य के पांच जिलों में सामान्य मात्रा से 60 प्रतिशत से अधिक बारिश हुई, जो उन्हें प्राप्त होती है।

कडप्पा उन पांच दक्षिणी जिलों के पैक का नेतृत्व 115 प्रतिशत अधिक वर्षा के साथ करता है, उसके बाद अनंतपुर (83 प्रतिशत), चित्तूर और कुरनूल (76 प्रतिशत प्रत्येक) और नेल्लोर (66 प्रतिशत) बारिश हुई।

पांच तटीय जिलों में सामान्य से 20 प्रतिशत अधिक 59 प्रतिशत बारिश दर्ज की गई, प्रकाशम (44 प्रतिशत), गुंटूर (55 प्रतिशत), कृष्णा (26 प्रतिशत), पश्चिम गोदावरी (41 प्रतिशत) और पूर्वी गोदावरी (36 प्रतिशत) प्रतिशत)। उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, विशाखापत्तनम और विजयनगरम में सामान्य बारिश दर्ज की गई जबकि श्रीकाकुलम एक अकेला जिला है जिसमें 25 प्रतिशत की कमी के साथ बारिश हुई है, जब राज्य के अधिकांश इलाकों में भारी बारिश हुई।

मिलीमीटर इकाई माप में वास्तविक वर्षा के संदर्भ में, पश्चिम गोदावरी जिले में 763 मिमी सामान्य के मुकाबले 1,078 मिमी दर्ज किया गया, जबकि प्रकाशम में 370.4 मिमी सामान्य के मुकाबले 535.1 मिमी दर्ज किया गया।

इस साल सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। इस साल अगस्त में अनुमान से ज्यादा और सितंबर में काफी कम बारिश हुई। हालांकि, इस बार मानसून लंबा चला और उम्मीद है कि अब महीने के अंत में यह वापस लौट जाएगा। दक्षिण-पश्चिम मानसून लगभग दो हफ्तों की देरी से 28 सितंबर के आसपास उत्तर पश्चिम भारत के चरम भागों से वापस लौटने को तैयार है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मौसमी मॉडल ने संकेत दिया है कि महाराष्ट्र से इसका निकास सामान्य से कुछ स्थानों पर थोड़ा विलंबित हो सकता है।

chat bot
आपका साथी