UP Anganwadi Recruitment 2021: तय सीमा से अधिक आय पर आवेदन हो सकते हैं रद्द, जानें कैसे तैयार होगी मेरिट सूची

UP Anganwadi Recruitment 2021 यूपी आंगनबाड़ी भर्ती में अभ्यर्थियों के पात्रता मानदंड में आय सीमा भी निर्धारित किए गए हैं। निर्धारित सीमा से अधिक आय होने की स्थिति में आवेदन ख़ारिज किये जा सकते हैं। डिटेल जानकारी के लिए पूरी आर्टिकल पढ़ें।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 01:39 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 01:39 PM (IST)
UP Anganwadi Recruitment 2021: तय सीमा से अधिक आय पर आवेदन हो सकते हैं रद्द, जानें कैसे तैयार होगी मेरिट सूची
आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं आंगनबाड़ी भर्ती से संबंधित डिटेल जानकारी

UP Anganwadi Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में महिला स्वास्थ्य, बाल विकास और टीकाकरण जैसी योजनाओं के सुचारू रूप से क्रियान्वयन के लिए राज्य में आंगनबाडी भर्ती की जा रही है। इस भर्ती के माध्यम से प्रदेश के 58 से अधिक जिलों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ति, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ति और सहायिका के पदों पर भर्ती की जा रही है। भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है।अब मेरिट लिस्ट के माध्यम से उम्मीदवारों का सेलेक्शन किया जाना है। हालांकि, भर्ती के लिए उम्मीदवारों के पात्रता के साथ-साथ कुछ आय सीमा भी निर्धारित किए गए हैं। यदि अभ्यर्थी की आय तय सीमा से अधिक हुई तो आवेदन रद्द किया जा सकता है। यहां हम आय सीमा के साथ ही, यह जानकारी दे रहे हैं कि मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवार का चयन कैसे होगा।

इतने से अधिक नहीं होनी चाहिए आय

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों की महिला अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम वार्षिक आय सीमा 46,080 रुपये निर्धारित है। वहीं, शहरी क्षेत्रों में महिला कैंडिडेट्स के लिए अधिकतम आय 56,460 रुपये निर्धारित की गई है। ऐसे में सीमा से अधिक आय वाले अभ्यर्थियों के आवेदन रद्द किये जा सकते हैं। हालांकि, वरीयता नियमों के आधार पर उम्मीदवारों को आय सीमा में कुछ छूट दी जा सकती है।

ऐसे तैयार होगी मेरिट लिस्ट

आंगनबाडी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के 8वीं, 10वीं और 12वीं में प्राप्त अंकों में 10 से भाग किया जाता है। इसी के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। मान लीजिए किसी कैंडिडेट ने 10वीं कक्षा में 50 प्रतिशत मार्क्स हासिल कर आंगनबाडी भर्ती के लिए अप्लाई किया है। ऐसे में, उसके द्वारा प्राप्त किये गए 50 अंक को 10 से भाग दिया जाएगा और 5 को योग्यता का गुणांक माना जाएगा। ऐसे ही सभी परीक्षाओं के अंकों को जोड़कर मेरिट सूची तैयार की जाती है। यदि किन्हीं दो उम्मीदवारों के अंक समान हो तो अधिक आयु वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाती है।

chat bot
आपका साथी