UP Aganwadi Recruitment 2021: यूपी के इन जिलों में हो रही है आंगनबाड़ी भर्ती, जानें कहां और कैसे करें आवेदन

UP Aganwadi Recruitment 2021 विभिन्न जिलों में स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों में आंगनबाड़ी कार्यकत्री मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री और आंगनबाड़ी सहायिकाओं की रिक्तियों के लिए आवेदन करने लिए सम्बन्धित जिला कार्यक्रम अधिकारी (आईसीडीएस) द्वारा विज्ञापन अलग-अलग जारी किये जा रहे हैं।

Rishi SonwalMon, 14 Jun 2021 03:29 PM (IST)
सम्बन्धित जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय द्वारा अब तक कुल 12 जिलों के लिए विज्ञापन जारी किये जा चुके हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UP Aganwadi Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश कई जिलों में स्थित विभिन्न आंगनबाड़ी में वर्कर और हेल्पर की रिक्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवारो को उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा विभिन्न जिलों के लिए एक ही कॉमन अप्लीकेशन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना होगा। हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि विभिन्न जिलों में स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों में आंगनबाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री और आंगनबाड़ी सहायिकाओं की रिक्तियों के लिए आवेदन करने लिए सम्बन्धित जिला कार्यक्रम अधिकारी (आईसीडीएस) द्वारा विज्ञापन अलग-अलग जारी किये जा रहे हैं। सभी विज्ञापित जिलों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख भी अलग-अलग है, जो कि 11 जून से 3 जुलाई 2021 तक है।

यह भी पढ़ें - Ministry of Defence Recruitment 2021: रक्षा मंत्रालय में निकली 100 क्लीनर और अन्य पदों की भर्ती, देखें नोटिफिकेशन

सबसे अधिक वेकेंसी मुरादाबाद और लखनऊ में

सम्बन्धित जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय द्वारा अब तक कुल 12 जिलों के लिए विज्ञापन जारी किये जा चुके हैं। जिलों के लिए आंगनबाड़ी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी हुए हैं, उनमें बाराबंकी, लखनऊ, गाजीपुर, चंदौली, बांदा, मुरादाबाद, बागपत, रामपुर, कानपुर नगर, सहारनपुर, बिजनौर, शामिली, कुशीनगर, आदि शामिल हैं। इन जिलों से सबसे अधिक 1181 वेकेंसी मुरादाबाद जिले में हैं और इसके बाद लखनऊ जिले में 1130 वेकेंसी निकाली गयी है।

आवेदन के लिए ये होनी चाहिए योग्यता

विभिन्न जिलों के आईसीडीएस द्वारा भर्ती विज्ञापनों के अनुसार आंगनबाड़ी केंद्रों में मिनी वर्कर व वर्कर पदों के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 10वीं (हाई स्कूल) पास होना चाहिए। जबकि, आंगनबाड़ी हेल्पर के लिए न्यूनतम उम्मीदवार को 5वीं पास होना चाहिए। साथ ही, वर्कर पदों के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 45 वर्ष निर्धारित की गयी है और हेल्पर के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष है।

कहां और कैसे करें आवेदन?

इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आवेदन के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट, balvikasup.gov.in पर विजिट करने के बाद भर्ती सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद अप्लीकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा। उम्मीदवारों को फिर नये पेज पर दिये गये आवेदन सम्बन्धी निर्देशों को पहले ध्यान से पढ़ लेना चाहिए और फिर सहमति के लिंक पर क्लिक करते हुए अपने निवास के ब्लॉक और फिर ग्राम सभा (ग्रामीण) या वार्ड (शहरी) और अंत में फिर पद के नाम का चयन होगा। इसके बाद उम्मीदवार नये पेज पर मांगे गये आवेदन से सम्बन्धित विवरणों को भरकर अपना आवेदन ऑनलाइन भर पाएंगे।

यहां भरे अपना ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.