Government Jobs for Women: फीमेल कैंडिडेट्स के लिए ये हैं बेस्ट सरकारी नौकरियां, इन पदों पर होती है भर्ती

Government Jobs for Women वैसे तो आज की महिलाएं हर क्षेत्र में अच्छा काम कर रही हैं लेकिन कुछ ऐसे सेक्टर हैं जहाँ महिलाओं की इसमें शामिल होने की अधिक रुचि होती है या इन्हें महिलाओं के लिए अच्छा सरकारी नौकरी (Best Government Jobs for Women) विकल्प माना जाता है।

Rishi SonwalFri, 17 Sep 2021 11:08 AM (IST)
हमने ऐसे कुछ क्षेत्रों को चुना है जो महिला उम्मीदवारों के लिए उपयुक्त माने जाते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Government Jobs for Women: हर क्षेत्र में लगातार बढ़ते शिक्षा के स्तर और घटते महिलाओं और पुरुषों के बीच कैरियर गैप के चलते महिलाएं अब हर पुरुषों से हर स्तर पर प्रतिस्पर्धा में आगे आ रही हैं। शायद ही कोई ऐसा सेक्टर या जॉब बची हो जिसके लिए महिलाओं ने अपनी काबिलियत न साबित की हो। बालिका कन्या को बोझ मानने के समय के मुकाबले आज की परिस्थितियां काफी बदल चुकी हैं और फीमेल कैंडीडेट्स को मेल कैंडीडेट्स की अपेक्षा अधिक निष्ठावान, परिश्रमी और काम को लेकर अधिक फोकस वाला वर्कफोर्स माना जाता है। इसी के चलते न सिर्फ निजी सेक्टर में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है, बल्कि केंद्र व विभिन्न राज्यों की सरकारी नौकरियों में महिला उम्मीदवार अब पहले से कही अधिक चयनित हो रही हैं।

केंद्र सरकार के साथ-साथ और विभिन्न राज्यों की सरकारें और उनके सेवा चयन बोर्ड या संगठनों द्वारा सभी क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां में महिलाओं को बढ़ावा दे रहे हैं। हालांकि, महिलाएं हर क्षेत्र में अच्छा काम कर रही हैं, कुछ विशिष्ट क्षेत्र हैं जहाँ महिलाओं की इसमें शामिल होने की अधिक रुचि होती है या इन्हें महिलाओं के लिए सबसे अच्छा सरकारी नौकरी (Best Government Jobs for Women) विकल्प माना जाता है। हमने कुछ क्षेत्रों को चुना है जो महिला उम्मीदवारों के लिए उपयुक्त माने जाते हैं।

टीचिंग में सरकारी नौकरियां (Teaching Government Jobs for Women)

भले ही महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई हो लेकिन अभी भी उनसे उम्मीद की जाती है कि वे कैरियर के साथ-साथ घर-परिवार भी संभालें और बच्चों की देख-रेख करें। ऐसे में टीचिंग में सरकारी नौकरी (Teaching Government Jobs for Women) महिलाओं के लिए उपयुक्त मानी जाती है, क्योंकि दोपहर तक विद्यालय में शिक्षण कार्यों के बाद उन्हें घर-परिवार को भी देखने का समय मिल जाता है। दक्षिणी दिल्ली स्थित ग्लोरी पब्लिक स्कूल में हिंदी पढ़ाने वाली शिक्षिका प्रज्ञा श्रीवास्तव कहती हैं, “सरकारी हो या प्राइवेट टीचिंग की नौकरी महिलाओं के लिए बेस्ट है क्योंकि वर्किंग वूमेन होने के साथ-साथ इससे फैमिली को भी टाईम दे सकते हैं। यदि स्वयं के बच्चे भी उसी स्कूल में ही पढ़ रहे हों तो इससे बेहतर कुछ और हो ही नहीं सकता।”

बात करें अगर टीचिंग में सरकारी नौकरियों (Teaching Government Jobs for Women) की तो विद्यालयी स्तर पर नर्सरी टीचर, प्राइमरी टीचर, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी), पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के पदों पर आमतौर पर भर्ती की जाती है। केंद्रीय स्तर पर केंद्रीय विद्यालयों, जवाहर नवोदय विद्यालयों, सैनिक स्कूलों, एकलव्य मॉडल रेजीडेंशियल स्कूल आदि में भर्ती होती है तो विभिन्न राज्यों में सम्बन्धित सेवा चयन बोर्ड / आयोग द्वारा टीचिंग के पदों पर समय-समय पर भर्ती की जाती हैं।

बैंकिंग में सरकारी नौकरियां (Banking Government Jobs for Women)

बैंकिंग सेक्टर में सरकारी नौकरियों को भी महिलाओं के लिए बेस्ट माना जाता है क्योंकि बैंकों में अच्छा कार्यस्थल का माहौल व अच्छी सैलरी और कैरियर ग्रोथ मिलती है। सरकारी बैंकों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए एक संसदीय समिति ने अपनी ‘वर्किंग कंडीशंस ऑफ वूमेन इन पब्लिक सेक्टर बैंक्स’ में, समाचार एजेंसी पीटीआई के अपडेट के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की कम से कम 15 फीसदी शाखाओं में सभी महिला कर्मचारी ही नियुक्त करने की सिफारिश की थी।

बैंकों में महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियों (Banking Government Jobs for Women) में जिन पदों पर भर्ती के विकल्प हैं, उनमें ऑफिस असिस्टेंट, मल्टी-टास्किंग स्टाफ, क्लर्क, ऑफिसर (स्केल 1, 2 और 3) और स्पेशलिस्ट ऑफिसर शामिल हैं। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक को छोड़कर, ज्यादातर राष्ट्रीयकृत बैंकों में इन पदों पर सीधी भर्ती इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल यानि आईबीपीएस द्वारा की जाती है। वहीं, क्षेत्रीय स्तर ग्रामीण बैंकों में भी सरकारी नौकरियां निकाली जाती हैं और इनकी भी भर्ती आईबीपीएस द्वारा ही अलग से की जाती है।

मेडिकल क्षेत्र में सरकारी नौकरियां (Medical Government Jobs for Women)

महिलाओं के लिए बेस्ट सरकारी नौकरियों की कड़ी में अगला क्षेत्र चिकित्सा का आता है, जिसमें मेडिकल और पैरा-मेडिकल दोनो शामिल हैं। मेडिकल में सरकारी नौकरी (Medical Government Jobs for Women) के अंतर्गत विभिन्न रेलवे, पीएसयू, डिफेंस आदि जैसे केंद्रीय सगठनों के साथ-साथ राज्य सरकारों के अधीन सरकारी अस्पतालों में सर्जन, रेजीडेंट डॉक्टर, मेडिकल ऑफिसर, जूनियर डॉक्टर आदि समेत पैरा-मेडिकल स्टाफ नर्स, फिजियोथेरेपिस्ट, लैब टेक्निशियन, आदि की भर्ती की जाती है। जहां केंद्रीय संगठनों के लिए ग्रुप ए पदों पर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएसससी) द्वारा कंबाईंड मेडिकल सर्विस (सीएमएस) एग्जाम के माध्यम से हर साल भर्ती की जाती है तो वहीं, ग्रुप बी पदों पर सम्बन्धित संगठन द्वारा भर्ती निकाली जाती है। राज्य स्तर पर सम्बन्धित चिकित्सा विभाग या मेडिकल रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा भर्ती निकाली जाती है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.