दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

SSC GD Constable Notification Date 2021: जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए इस दिन जारी होगी अधिसूचना, ssc.nic.in पर कर सकेंगे आवेदन

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं लेटेस्ट नोटिस

SSC GD Constable Notification Date 2021 जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन अब मई के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। इसी के साथ आवेदन की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो जाएगी। आवेदन करने के इच्छुक व पात्र उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे।

Nandini DubeyTue, 13 Apr 2021 12:27 PM (IST)

SSC GD Constable Notification Date 2021: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा जीडी कॉन्स्टेबल (GD Constable) भर्ती परीक्षा के लिए अधिसूचना 25 मार्च को जारी की जानी थी। हालांकि, किसी कारण से तय तिथि पर अधिसूचना जारी नहीं की जा सकी थी। इस संबंध में एसएससी ने हाल ही में एक शॉर्ट नोटिस जारी किया है। नोटिस में कहा गया है कि जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन अब मई के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। इसी के साथ, आवेदन की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो जाएगी।

आवेदन करने के इच्छुक व पात्र उम्मीदवार, एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक, जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मई, 2021 है। लेकिन, अब आवेदन की प्रक्रिया मई के पहले हफ्ते में शुरू की जानी है, तो ऐसे में पूरी संभावना है कि इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख में विस्तार किया जाएगा। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद, उम्मीदवार विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।  

बता दें कि स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) द्वारा प्रत्येक वर्ष जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा आयोजित की जाती है। इस भर्ती परीक्षा के जरिये केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA), सचिवालय सुरक्षा बल (SSF) में कॉन्सटेबल (जनरल ड्यूटी) और असम राइफल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) के पदों पर नियुक्तियां की जाती हैं।

जानें योग्यता मानदंड

एसएससी जीडी कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को हाईस्कूल, यानी 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, जहां तक आयु सीमा की बात है, तो उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। डिटेल जानकारी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद प्राप्त कर सकेंगे।

सेलेक्शन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का सेलेक्शन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE), शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) / शारीरिक मानक परीक्षा (PST), डिटेल्ड मेडिकल एग्जामिनेशन (DME) व रिव्यू मेडिकल एग्जामिनेशन (RME) के माध्यम से किया जाना है।

 

 

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.