NCSM Recruitment 2021: राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद में सरकारी नौकरियां, ऑनलाइन करें आवेदन 9 जुलाई तक

NCSM Recruitment 2021 संस्कृति मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (एनसीएसएम) ने अपने कोलकाता ऑफिस में ऑफिस असिस्टेंट टेक्निशियन ए और कनिष्ठ आशुलिपिक और इसी ऑफिस में स्थित केंद्रीय अनुसंधान एवं प्रशिक्षण प्रयोगशाला (सीआरटीएल) में ऑफिस असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए दो अलग-अलग विज्ञापन जारी किये हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 03:03 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 03:03 PM (IST)
NCSM Recruitment 2021: राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद में सरकारी नौकरियां, ऑनलाइन करें आवेदन 9 जुलाई तक
आवेदन की आखिरी तारीख 9 जुलाई 2021 निर्धारित की गयी है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NCSM Recruitment 2021: राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (एनसीएसएम) ने अपने कोलकाता ऑफिस में ऑफिस असिस्टेंट, टेक्निशियन ए और जूनियर स्टेनो और इसी ऑफिस में स्थित केंद्रीय अनुसंधान एवं प्रशिक्षण प्रयोगशाला (सीआरटीएल) में ऑफिस असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए दो अलग-अलग विज्ञापन जारी किये हैं। इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट, ncsm.gov.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 9 जुलाई 2021 निर्धारित की गयी है।

एनसीएसएम में ऑफिस असिस्टेंट, टेक्निशियन ए और जूनियर स्टेनो की भर्ती

एनसीएसएम द्वारा जारी विज्ञापन संख्या 03/2021 के अनुसार ऑफिस असिस्टेंट ग्रेड 3, जूनियर स्टेनो और टेक्निशियन ए की कुल रिक्तियों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। तीनों ही पदों पर 7वे सीपीसी के पे-मैट्रिक्स लेवल 2 पर भर्ती की जानी है। ऑफिस असिस्टेंट पदों के लिए हायर सेकेंड्री (12वीं) पास होना जरूरी है और अंग्रेजी 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाईपिंग की गति होनी चाहिए। इसी प्रकार, जूनियर स्टेनो पदों के लिए हायर सेकेंड्री के साथ-साथ 80 शब्द प्रति मिनट की शॉर्टहैंड की गति होनी चाहिए। जबकि टेक्निशियन पदों के लिए 10वीं और आईटीआई पास होना जरूरी है। ऑफिस असिस्टेंट और जूनियर स्टेनों पदों लिए अधिकतम आयु सीमा 9 जुलाई 2021 को 25 वर्ष है जबकि टेक्निशियन के लिए 35 वर्ष है।

भर्ती अधिसूचना और करें ऑनलाइन आवेदन के लिए डायरेक्ट लिंक

सीआरटीएल में ऑफिस असिस्टेंट के पदों पर भर्ती

इसी प्रकार, सीआरटीएल में ऑफिस असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए जारी विज्ञापन सं. 04/2021 के अनुसार 7वे सीपीसी के पे-मैट्रिक्स लेवल 2 पर भर्ती की जानी है। कुल 2 रिक्तियों के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। इन पदों के लिए हायर सेकेंड्री (12वीं) पास होना जरूरी है और अंग्रेजी 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाईपिंग की गति होनी चाहिए।

भर्ती अधिसूचना और करें ऑनलाइन आवेदन के लिए डायरेक्ट लिंक

chat bot
आपका साथी