दिल्ली सरकार लांच करेगी रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल और ऐप्प, इंट्री लेवल जॉब के साथ-साथ मिलेगी कौशल विकास और कैरियर सलाह

दिल्ली सरकार ने रोजगार बाजार 1.0 के एडवांस वर्जन को लांच करने का फैसला लिया है जिसमें फ्रेशर कैंडीडेट को भी जॉब सर्च में सहुलियत और साथ उनके लिए कैरियर व कौशल विकास की सेवाओं को भी जोड़ा जाना है।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 07:50 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 07:50 AM (IST)
दिल्ली सरकार लांच करेगी रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल और ऐप्प, इंट्री लेवल जॉब के साथ-साथ मिलेगी कौशल विकास और कैरियर सलाह
रोजगार बाजार 1.0 पोर्टल पर 14 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं और 10 लाख नौकरियां पोस्ट की जा चुकी हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली सरकार जल्द ही रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल और मोबाईल एप्लीकेशन लांच करने जा रही है। इस पोर्टल के माध्यम से नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इंट्री लेवल जॉब खोजने आसानी होगी। साथ ही, रोजगार पोर्टल 2.0 पोर्टल व ऐप्प के जरिए दिल्ली सरकार द्वारा युवाओं को नौकरी के लिए तैयार करने के लिए जरूरी कौशल के विकास से लेकर उनके कैरियर को लेकर सलाह भी दी जाएगी। इनके अतिरिक्त सरकार की योजना रोजगार बाजार 2.0 में एडवांस फीचर के जरिए युवाओं को उनकी प्रोफाइल में स्किल क्रिडेशियल और ऑटोमेटेड एनालिटिक्स से जॉब सर्च में बेहतर अनुभव देने की भी है।

बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा पिछले वर्ष भी रोजगार बाजार 1.0 पोर्टल को लांच किया गया था। इस पोर्टल के जरिए न सिर्फ रोजगार की तलाश कर रहे युवा अपनी प्रोफाइल और अनुभव के अनुसार जॉब सर्च कर सकते हैं, बल्कि बड़ी कंपनियों से लेकर छोटे कारोबारी भी स्किल्ड प्रोफेशनल की जॉब पोस्ट करके पा सकते हैं।

रोजगार बाजार 1.0 पोर्टल पर युवाओं के हुए लाखों की संख्या में हुए रजिस्ट्रेशन और विभिन्न कंपनियों द्वारा किये गये लाखों नौकरियों से प्रेरित होकर दिल्ली सरकार ने इसके एडवांस वर्जन को लांच करने का फैसला लिया है, जिसमें फ्रेशर कैंडीडेट को भी जॉब सर्च में सहुलियत और साथ उनके लिए कैरियर व कौशल विकास की सेवाओं को भी जोड़ा जाना है।

दिल्ली सरकार में उप-मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने, समाचार एजेंसी एएनआई के अपडेट के मुताबिक, रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल को लेकर कहा, “रोजगार बाजार 1.0 पोर्टल पिछले वर्ष अगस्त 2020 में लांच किया गया था। इस पोर्टल पर 14 लाख युवा रजिस्टर कर चुके हैं और 10 लाख से अधिक नौकरियां पोस्ट की जा चुकी हैं। अब रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल के जरिए युवाओं को जॉब अपडेट के साथ-साथ स्किल ट्रेनिंग और कैरियर गाइडेंस भी दी जाएगी।”

chat bot
आपका साथी