BIS Scientist Application 2021: भारतीय मानक ब्यूरो में साइंटिस्ट पदों के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, ऐसे करें अप्लाई

BIS Scientist Application 2021 भारत सरकार के उपभोक्ता मामलों खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अधीन भारत में मानक निर्धारित करने वाली संस्था भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने वैज्ञानिक – ‘बी’ के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन हाल ही में जारी किया था।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 09:25 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 09:47 AM (IST)
BIS Scientist Application 2021: भारतीय मानक ब्यूरो में साइंटिस्ट पदों के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, ऐसे करें अप्लाई
इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 25 जून 2021 को समाप्त होने जा रही है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। BIS Scientist Application 2021: भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। भारत सरकार के उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अधीन भारत में मानक निर्धारित करने वाली संस्था, भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने वैज्ञानिक – ‘बी’ के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन हाल ही में जारी किया था। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 25 जून 2021 को समाप्त होने जा रही है। बता दें कि बीआईएस साइंटिस्ट अप्लीकेशन 2021 इसी माह में 5 जून 2021 को शुरू हुए थे।

ऐसे करें आवेदन

बीआईएस साइंटिस्ट अप्लीकेशन 2021 के इच्छुक ऐसे उम्मदवार जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे ब्यूरो की ऑफिशियल वेबसाइट, bis.gov.in पर कैरियर सेक्शन में उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवार नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से सीधे बीआईएस साइंटिस्ट अप्लीकेशन 2021 पेज पर जा सकते हैं। अप्लीकेशन पेज पर उम्मीदवारों को पहले रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आवंटित अप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। ऑनलाइन आवेदन के समय उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क भी भरना होगा। जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों किया जा सकेगा। हालांकि, एससी, एसटी, भूतपूर्व सैनिकों, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

यहां देखें बीआईएस साइंटिस्ट भर्ती अधिसूचना 2021

यहां सबमिट करें बीआईएस साइंटिस्ट अप्लीकेशन 2021

इन पदों के लिए हो रही है भर्ती

साइंटिस्ट (सिविल इंजीनियरिंग) – 13 पद साइंटिस्ट (इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग) – 2 पद साइंटिस्ट (इन्वार्यमेंटल इंजीनियरिंग) – 2 पद साइंटिस्ट (रसायन) – 7 पद साइंटिस्ट (टेक्सटाइल इंजीनियरिंग) – 4 पद

जानें योग्यता मानदंड

साइंटिस्ट (रसायन) – न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ प्राकृतिक विज्ञान या समकक्ष में पीजी डिग्री।

अन्य सभी पदों के लिए - न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी य या समकक्ष में स्नातक डिग्री। वर्ष 2019, 2020 या 2021 की गेट परीक्षा के वैध अंक।

वहीं, सभी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा आवेदन की आखिरी तारीख, 25 जून को 30 वर्ष निर्धारित की गयी है। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है।

chat bot
आपका साथी