Navy Sailor’s Entry 2021: नौसैनिक भर्ती के लिए आवेदन इन दिन से, आर्टिफिशर अप्रेंटिस और सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट बैच 02/2021

भारतीय नौसेना में नौसैनिक की भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर।

Navy Sailor’s Entry 2021 इंडियन नेवी द्वारा भर्ती पोर्टल joinindiannavy.gov.in पर जारी अपडेट के अनुसार सेलर्स इंट्री – एए-150 और एसएसआर-02/2021 बैच के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 अप्रैल 2021 से शुरू हो सकती है जो कि 30 अप्रैल तक चलेगी।

Rishi SonwalMon, 19 Apr 2021 09:48 AM (IST)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Navy Sailor’s Entry 2021: भारतीय नौसेना में नौसैनिक की भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर। नौसेना द्वारा वर्ष 2021 में नौसैनिक (सेलर) की भर्ती के लिए अपडेट जारी किया गया है। इंडियन नेवी द्वारा भर्ती पोर्टल, joinindiannavy.gov.in पर जारी अपडेट के अनुसार, सेलर्स इंट्री – एए-150 और एसएसआर-02/2021 बैच के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 अप्रैल 2021 से शुरू हो सकती है, जो कि 30 अप्रैल तक चलेगी। बता दें कि भारतीय नौसेना द्वारा आर्टिफिशर अप्रेंटिस (एए) और सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट्स (एसएसआर) के तौर पर नौसैनिकों की भर्ती हर वर्ष सेलर्स इंट्री की प्रक्रिया के माध्यम से की जाती है।

जानें योग्यता मानदंड

नेवी सेलर्स इंट्री के अंतर्गत आर्टिफिशन अप्रेंटिस की भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने केंद्र या राज्य से मान्यता प्राप्त किसी बोर्ड से गणित और फिजिक्स विषयों के साथ-साथ केमिस्ट्री या बॉयोलॉजी या कंप्यूटर साइंस विषयों सहित न्यूनतम 60 फीसदी अंकों से 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण की हो। साथ ही, उम्मीदवार की आयु आवेदन की तिथि को 17 वर्ष से कम और 20 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

इसी प्रक्रार, सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट्स (एसएसआर) के लिए किसी बोर्ड से गणित और फिजिक्स विषयों के साथ-साथ केमिस्ट्री या बॉयोलॉजी या कंप्यूटर साइंस विषयों सहित न्यूनतम 60 फीसदी अंकों से 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण की हो। साथ ही, उम्मीदवार की आयु आवेदन की तिथि को 17 वर्ष से कम और 20 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ऐसे होगा चयन

भारतीय सेना में आर्टिफिशर अप्रेंटिस और सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट की भर्ती के लिए उम्मीदवारों चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण और मेडिकल परीक्षण के आधार पर किया जाता है। नौसेना द्वारा लिखित परीक्षा का आयोजन देश भर के 31 परीक्षा केंद्रों पर किया जाता है। लिखित परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों को मेरिट के अनुसार शारीरिक परीक्षण के लिए आमंत्रित किया जाता है। इस चरण में सफल घोषित उम्मीदवारों को ही मेडिकल परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाता है।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.