FCI Recruitment: भारतीय खाद्य निगम में 860 वॉचमैन की भर्ती, 8वीं पास के लिए सरकारी नौकरी

FCI Recruitment 2021 भारतीय खाद्य निगम ने पंजाब में स्थित विभिन्न डिपो और ऑफिसों में वॉचमैन के 860 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। निगम द्वारा जारी वॉचमैन भर्ती अधिसूचना (सं.01/2021/पंजाब) के अनुसार आवेदन के उम्मीदवार एफसीआई द्वारा निर्धारित प्रारूप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 09:26 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 11:12 AM (IST)
FCI Recruitment: भारतीय खाद्य निगम में 860 वॉचमैन की भर्ती, 8वीं पास के लिए सरकारी नौकरी
आवेदन की आखिरी तारीख 10 नवंबर 2021 निर्धारित की गयी है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। FCI Recruitment 2021: फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एफसीआई) में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारतीय खाद्य निगम ने पंजाब राज्य में स्थित विभिन्न डिपो और ऑफिसों में वॉचमैन के 860 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गयी है। निगम द्वारा जारी वॉचमैन भर्ती अधिसूचना (सं.01/2021/पंजाब) के अनुसार घोषित रिक्तियों की संख्या प्रशासनिक आवश्यकताओं के अनुसार घट या बढ़ भी सकती है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार एफसीआई द्वारा निर्धारित प्रारूप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 10 नवंबर 2021 निर्धारित की गयी है। एफसीआई पंजाब वॉचमैन भर्ती 2021 अधिसूचना पहले ही जारी कर दी है।

एफसीआई भर्ती की योग्यता

भारतीय खाद्य निगम वॉचमैन भर्ती अधिसूचना के अनुसार आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं (मिडिल) स्तर की कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 सितंबर 2021 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि जिन्होंने 1 सितंबर 2021 को निर्धारित योग्यता प्राप्त कर ली है, सिर्फ वे ही आवेदन के पात्र हैं। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदावरों के अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

एफसीआई भर्ती के लिए ऐसे होगा चयन

एफसीआई पंजाब वॉचमैन भर्ती 2021 अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाना है। परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगी। इसमें जनरल नॉलेज, करेंट अफेयर्स, रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा और संख्यात्मक योग्यता से सम्बन्धित 120 बहुविकल्पीय प्रकृति के प्रश्न होंगे। हर प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित हैं और परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। साथ ही, क्वेश्चन पेपर की भाषा अंग्रेजी, हिंदी और पंजाबी होगी। लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट के अनुसार उम्मीदवारों को अगले चरण, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीएसटी) के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी