BSF Recruitment 2021: सीमा सुरक्षा बल में 285 SI, ASI और कान्सटेबल पदों के लिए आवेदन शुरू, 26 जुलाई तक करें अप्लाई

BSF Recruitment 2021 बीएसफ एयर विंग में एएसआई और कॉन्सटेबल पैरा-मेडिकल और वेटेरिनरी में एसआई एएसआई कॉन्सटेबल और हेड कॉन्सटेबल के कुल 285 पदों पर भर्ती के लिए तीन अलग-अलग विज्ञापन जारी किये हैं। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 26 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 11:46 AM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 11:47 AM (IST)
BSF Recruitment 2021: सीमा सुरक्षा बल में 285 SI, ASI और कान्सटेबल पदों के लिए आवेदन शुरू, 26 जुलाई तक करें अप्लाई
उम्मीदवार बीएसएफ की ऑफिशियल भर्ती पोर्टल, rectt.bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। BSF Recruitment 2021: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में सरकारी नौकरी भर्ती का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। बीएसफ एयर विंग में एएसआई और कॉन्सटेबल, पैरा-मेडिकल और वेटेरिनरी में एसआई, एएसआई, कॉन्सटेबल और हेड कॉन्सटेबल के कुल 285 पदों पर भर्ती के लिए तीन अलग-अलग विज्ञापन जारी किये हैं। तीनों ही विज्ञापनों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 26 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है और उम्मीदवार बीएसएफ की ऑफिशियल भर्ती पोर्टल, rectt.bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एयर विंग भर्ती विज्ञापन के लिए लिंक

पीएमएस भर्ती विज्ञापन के लिए लिंक

वेटेरिनरी भर्ती विज्ञापन के लिए लिंक

यहां मिलेगा आवेदन लिंक (26 जुलाई तक)

जानें योग्यता

एयर विंग में एसआई और एएसआई – उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में तीन वर्षीय डिप्लोमा या एयर फोर्स का ग्रुप एक्स डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष।

यह भी पढ़ें - Army Recruitment Rally 2021: वाराणसी में सेना भर्ती रैली 6 सितंबर से, सोल्जर पदों के लिए आवेदन 21 अगस्त तक

पीएमएस और वेटेरिनरी में एसआई, एएसआई – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 और सम्बन्धित ट्रेड में डिप्लोमा या डिग्री। अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष।

एयर विंग, पीएमएस और वेटेरिनरी में कॉन्सटेबल – उम्मीदवारों को साइंस में 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही, किसी सरकारी संगठन में दो वर्ष का अनुभव होना चाहिए। आयु सीमा 20 से 25 वर्ष।

इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को पदों के अनुसार निर्धारित फिजिकल स्टैंडर्ड्स को भी पूरा करना होगा, अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

चयन प्रक्रिया

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में एयर विंग, पीएमएस और वेटेरिनरी में एसआई, एएसआई और कॉन्सटेबल पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) और मेडिकल परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। विंग और पदों के अनुसार लिखित परीक्षा के सिलेबस की जानकारी सम्बन्धित भर्ती अधिसूचना में देखें।

यह भी पढ़ें - MOD Recruitment 2021: रक्षा मंत्रालय में निकली 458 सरकारी नौकरियां 10वीं और 12वीं पास के लिए, ऐसे करें आवेदन

यह भी पढ़ें - SSB HC Recruitment 2021: सशस्त्र सीमा बल ने निकाली 115 हेड कॉन्सटेबल की भर्ती, ssbrectt.gov.in पर करें अप्लाई

chat bot
आपका साथी