CBSE Class 12th Result: घोषित हुए 12वीं के नतीजे, 83.01 फीसद रहा रिजल्ट, यहां जानें अपना परिणाम

नई दिल्‍ली, जेएनएन। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने बारहवीं कक्षा के नतीजों की घोषणा कर दी है। कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 13 अप्रैल तक चली थीं। पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई ने 12वीं अर्थशास्त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को दोबारा आयोजित की थी। इसके बाद ये आशंका जताई जा रही थी कि 12वीं के नतीजे देरी से घोषित हो सकते हैं। लेकिन आज 26 मई को सीबीएसई ने 12वीं के नतीजे घोषित कर इन अटकलों पर विराम लगा दिया है।

क्या रहा इस साल का परिणाम

-इस साल के 12वीं के परीक्षा का परिणाम पिछले साल की तुलना में बेहतर रहा है। जहां पिछले वर्ष पास फीसद 82.2 था वहीं इस साल का पास फीसद 83.01 रहा।

-सबसे अधिक पास फीसद त्रिवेंद्रपुरम इलाके का है जहां का परिणाम 97.32 फीसद रहा। दूसरे स्थान पर चेन्नई है जहां का पास फीसद 93.87 रहा। जबकि तीसरे स्थान पर दिल्ली जहां का पास फीसद 89.00 रहा।

-स्टेप बाय स्टेप स्कूल सेक्टर 132 ताज एक्सप्रेस गाजियाबाद की छात्रा मेघना श्रीवास्तव ने 499 अंक प्राप्त कर  टॉप किया है। जबकि दूसरी टॉपर अनुष्का चंद्रा एसएजे स्कूल सेक्टर 14सी वसुन्धरा की छात्रा है इसने 498 अंक प्राप्त किये हैं।

-दिल्ली पब्लिक स्कूल आर के पुरम की छात्रा लावण्या झा ने 487 अंक पा कर दिव्यांग कोटे की टॉपर सूची में तीसरा स्थान पाया है।
 

यहां देखें अपना परिणाम

आप दैनिक जागरण की एजुकेशन की वेबसाइट cbse12.jagranjosh.com पर जाकर रिजल्ट से जुड़ी लेटेस्‍ट जानकारी देख सकते हैं। साथ ही इस वेबसाइट पर आप पहले से ही अपने रोल नंबर को रजिस्टर कर सकते हैं। जिससे रिजल्ट जारी होने पर आपको आपके फोन पर परिणाम मिल जाएगा।

बता दें कि इस साल कुल 28 लाख छात्रों ने सीबीएसई कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा दी थी। सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में 16,38,428 और 12वीं की परीक्षा में 11,86,306 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था। पिछले साल सीबीएसई 12वीं के नतीजे 28 मई, जबकि 10वीं के नतीजे 3 जून को घोषित किए गए थे। 

कक्षा 12वीं के छात्र अपना रिजल्‍ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या results.gov.in पर जाकर भी देख सकते हैं। उम्‍मीद जताई जा रही है कि इस बार भी लड़कों के मुकाबले लड़कियां ज्‍यादा संख्‍या में उत्‍तीर्ण होंगी।

12वीं के छात्र ऐसे देखें अपना रिजल्‍ट...

- सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।

- Central Board of Secondary Education CBSE Class 12th Result 2018 के लिंक पर क्लिक करें।

- अपने एडमिट कार्ड की जानकारी एंटर करें।

- CBSE Result 2018 डाउनलोड करें और भविष्य के लिए उसका प्रिंट आउट भी रख लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.