top menutop menutop menu

Stay Home Stay Empowered : ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर नौकरी तलाशते समय जरूर रखें इन बातों का ख्याल

नई दिल्ली, जेएनएनएन। मौजूदा समय में लोग Linkedin समेत विभिन्न जॉब प्लेटफॉर्म्स पर नौकरियों की तलाश कर रहे हैं। इसी का फायदा इन दिनों जालसाज भी उठा रहे हैं। कुछ लोग इसका फायदा उठाकर अपने फॉलोअर्स भी बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। कई बार नौकरी का झांसा देकर पैसे भी ऐंठे जा रहे हैं। इसलिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर नौकरी ढूंढते समय बेहद एहतियात की जरूरत है। आइए जानते हैं कि किन तरीकों को अपनाकर आप जॉब सर्च को सुरक्षित बना सकते हैं-

फॉलोअर्स बढ़ाने वाली पोस्ट

अक्सर विभिन्न माध्यमों पर बड़ी संख्या में ऐसी पोस्ट देखने को मिलती है, जिनमें कोई व्यक्ति या कंपनी नौकरी दिलाने का वादा करती है या फिर आपको नियोक्ता से जुड़ाने का आश्वासन देती है। वहीं, कई बार ऐसा भी दिखने में आता है कि हमारे पास नौकरी आने वाली है, आप कमेंट बॉक्स या मैसेज बॉक्स में अपनी जानकारी दें। कमेंट बॉक्स में कभी भी पूरी जानकारी या फोन नंबर देने से बचें, क्योंकि इससे आप साइबर जालसाजों को भी छल करने का मौका दे रहे होते हैं। आप पोस्ट डालने वाले व्यक्ति का प्रोफाइल जांचें। उसमें कुछ बातें हो सकती हैं, जैसे कि क्या वह व्यक्ति उस कंपनी का एचआर है, क्या उस कंपनी में वह एक बड़े ओहदे पर है, क्या आप जिस फील्ड में नौकरी तलाश रहे हैं, उससे संबंधित है। ऐसे में थोड़ा सा भी संदेह होने पर जानकारी देने से बचें। बहुत बार ऐसी पोस्ट का प्रयोग लोग अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए करते हैं।

अपनी ई-मेल आईडी, फोन नंबर, सीवी या अन्य जानकारी न दें

किसी भी पोस्ट पर सार्वजनिक तौर पर अपनी निजी जानकारी, जैसे फोन नंबर, ईमेल आईडी या मौजूदा कंपनी, अपने प्रोफाइल के बारे में न बताएं। सार्वजनिक तौर पर जानकारी देने से उनको कोई भी चुरा सकता है या आपको ठगने के लिए उनका दुरुपयोग कर सकता है। ऐसे में इस तरह की जानकारी को किसी की मेल पर ही साझा करें। अपने सीवी को भी सार्वजनिक तौर पर शेयर न करें। आपके सीवी में आपका नाम, आपका पता, आपका फोन नंबर, ई-मेल आईडी, शैक्षिक और वर्क डिटेल, भाषा, आपकी पारिवारिक जानकारी और फोटो जैसी चीजें होती हैं। इसका प्रयोग फिशिंग, हैकिंग आदि में हो सकती है। इस बात के प्रति भी पूरा आश्वस्त हो जाएं कि जिस व्यक्ति को आप जानकारी दे रहे हैं, वह कहीं उसका गलत प्रयोग तो नहीं कर रहा है।

कंपनी की प्रामाणिकता जांचें

कंपनी में आवेदन करते समय उसकी वेबसाइट, उसके मेल आदि के बारे में जांचे। इसके अलावा, फर्जी विज्ञापनों से बचें। अगर आपको कोई रेंडम जॉब इंटरव्यू के लिए कॉल करता है, तो उसे कंपनी लिस्ट से प्रामाणित जरूर कर लें। कोई भी कंपनी या सरकारी संस्थान अगर आपसे जॉब दिलवाने के बहाने पैसे की मांग करता है तो इस बात की संभावना अधिक होती है कि वह फ्रॉड हो।

जॉब तलाशते समय अलग नंबर का करें प्रयोग

जॉब तलाशते समय अपने प्राइमरी मोबाइल नंबर का प्रयोग न करें। यह नंबर आपके ईमेल आईडी, सोशल मीडिया अकाउंट और आधार कार्ड से जुड़ा होता है। ऐसे में थोड़ा सा चूक होने पर जालसाज इस नंबर का दुरुपयोग कर सकते हैं। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.