West Bengal Board Exams 2021: कोरोना के चलते बंगाल में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित

West Bengal 10th 12th Board Exams 2021 मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय ने कहा कि राज्य की बोर्ड की परीक्षाओं का संशोधित कार्यक्रम बाद में घोषित किया जाएगा। उन्होंने यहां राज्य सचिवालय में पत्रकारों से कहा कि जून में कोई माध्यमिक और उच्चर माध्यमिक परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 07:11 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 07:11 PM (IST)
West Bengal Board Exams 2021: कोरोना के चलते बंगाल में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित
दसवीं कक्षा की परीक्षाएं एक जून जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 जून से शुरू होनी थीं।

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः बंगाल सरकार ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर के जोर पकड़ने के चलते जून में होने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को शनिवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया। सरकार ने राज्य में संक्रमण की रोकथाम के लिए रविवार से 30 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की है, जिसके बाद यह फैसला लिया गया। मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय ने कहा कि राज्य की बोर्ड की परीक्षाओं का संशोधित कार्यक्रम बाद में घोषित किया जाएगा। उन्होंने यहां राज्य सचिवालय में पत्रकारों से कहा कि जून में कोई माध्यमिक और उच्चर माध्यमिक परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं कराने के लिए प्रबंध करना मुश्किल है। दसवीं कक्षा की परीक्षाएं एक जून जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 जून से शुरू होनी थीं। मुख्य सचिव ने कहा कि शिक्षा विभाग दोनों परीक्षाओं का संशोधित कार्यक्रम तैयार करने के लिए बोर्डों के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी।

शिक्षा विभाग ने पहले घोषणा की थी कि एक जून से माध्यमिक परीक्षाएं होंगी। वहीं, प्रदेश के नए शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने कहा था कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तय करेंगी कि माध्यमिक की परीक्षाएं होंगी या नहीं। अब साफ हो गया है कि माध्यमिक परीक्षा होना संभव नहीं है। बंगाल में स्कूल कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थानों को बंद करने की घोषणा पहले ही कर दी गई है। सीबीएसइ, आइसीएसइ समेत कई बोर्ड ने माध्यमिक और 12वीं की परीक्षाओं को पहले ही स्थगित कर दिया है। -एक जून से आयोजित होनी थी माध्यमिक की परीक्षा -बाद में लिया जाएगा परीक्षा आयोजित करने पर निर्णय

chat bot
आपका साथी