top menutop menutop menu

नेत्रहीन पूर्णा सुंदरी ने UPSC की परीक्षा में पाई सफलता, यहांं पढ़िए पूरी डिटेल

नेत्रहीन पूर्णा सुंदरी ने UPSC की परीक्षा में पाई सफलता, यहांं पढ़िए पूरी डिटेल
Publish Date:Wed, 12 Aug 2020 12:51 PM (IST) Author: Nandini Dubey

UPSC ने हाल ही में सिविल सेवा परीक्षा, 2019 के नतीजे जारी किए हैं। इसके बाद से लगभग हर दिन देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षा में सफल होने वाले मेधावियों की संघर्ष से सफलता तक की कहानी सामने आ रही है। इसी कड़ी में एक और प्रेरणादायक कहानी सामने आई है। यूपीएससी (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा 2019 में तमिलनाडु के मदुरै से ताल्लुक रखने वाली पूर्णा सुंदरी (Poorna Sundari) ने सफलता हासिल की है। पूर्णा ने परीक्षा में 286 रैंक पाई है। सिविल सेवा परीक्षा में 286 रैंक हासिल करने वाली पूर्णा के लिए यह सफर आसान नहीं था। पूर्णा दिव्यांग हैं। वह देख नहीं सकती हैं। ऐसे में उनके लिए यह एक बेहद मुश्किल भरा रास्ता था। लेकिन परिवार की मदद से उन्होंने इस असंभव को भी संभव कर दिखाया है।

वहीं इस बारे में मीडिया रिपोर्ट मेंं बात करते हुए पूर्णा ने बताया कि, 'मेरे इस सफलता के पीछे माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान है। आज मैं अगर इस परीक्षा को क्रैक कर पाई हूं तो वह सिर्फ और सिर्फ उनकी वजह से ही है, जो उन्हें यह मुकाम मिल पाया। पूर्णा ने बताया कि यह उनका पांचवा प्रयास था। पहले चार प्रयास में असफल होने के बाद आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई और सिविल सेवा की परीक्षा में उन्होंने 289 रैंक हासिल की है। वहीं इससे इतर उम्मीदवारों की बात करें तो इस एग्जाम में कुल 829 उम्मीदवारों का चयन हुआ है। इसमें ऑल इंडिया फर्स्ट रैंक प्रदीप सिंह (AIR 1) ने हासिल की है।

वहीं यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा परिणाम नोटिस के अनुसार साल 2019 की परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर कुल 829 उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए अनुशंसा आयोग द्वारा की गयी थी। इनमें से 304 उम्मीदवार सामान्य वर्ग से हैं, जबकि 78 ईडब्ल्यूएस, 251 ओबीसी, 129 एससी और 67 उम्मीदवार एसटी वर्गों से हैं। इसके अलावा ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट का रुख भी कर सकते हैं। 

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.