छात्रों के परीक्षा परिणामों को बेहतर करने की गारंटी देगा वेदांतु इम्प्रूवमेंट प्रॉमिस

छात्रों के रिपोर्ट कार्ड्स पे अक्सर ये लिखा जाता है कि वो और भी अच्छा कर सकते हैं पर वेदांतु मानता है कि सही मार्गदर्शन के साथ हर छात्र निश्चित रूप से पढ़ाई में और अच्छा कर सकता है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:38 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 05:00 PM (IST)
छात्रों के परीक्षा परिणामों को बेहतर करने की गारंटी देगा वेदांतु इम्प्रूवमेंट प्रॉमिस
अच्छे शैक्षणिक संस्थान छात्रों को कुशल नागरिक बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

 अच्छे शैक्षणिक संस्थान छात्रों को कुशल नागरिक बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। ये संस्थान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर बहुत जोर देते हैं, ताकि किसी भी तरह से बच्चों की प्रगति रुके ना। ऐसे संस्थानों से ट्रेनिंग लेकर छात्रों के ज्ञान में न केवल बढ़ोतरी होती है, बल्कि छात्र स्वयं के विकास की ओर अग्रसर भी होते हैं।

वेदान्तु (Vedantu) ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में भारत के सबसे नामी संस्थाओं में एक है। वेदान्तु का मानना है कि प्रगति हर बच्चे का हक है। इसलिए इनका मकसद बच्चों को सिर्फ पढ़ाना नहीं है, बल्कि उनके अकादमिक नतीजों को भी बेहतर बनाना है। छात्रों के रिपोर्ट कार्ड्स पे अक्सर ये लिखा जाता है कि वो और भी अच्छा कर सकते हैं, पर वेदांतु मानता है कि सही मार्गदर्शन के साथ हर छात्र निश्चित रूप से पढ़ाई में और अच्छा कर सकता है." कोशिश को जीत में बदलने के लिए ही वेदान्तु ने अपनी नई पहल की घोषणा की है, जिसका नाम है वेदान्तु इम्प्रूवमेंट प्रॉमिस (VIP)।

वेदान्तु इम्प्रूवमेंट प्रॉमिस (VIP) से हर वो बच्चा जुड़ सकता है, जो अपने अंदर तेजी से बदलाव देखना चाहता है। इसमें कक्षा छह से कक्षा बारह तक पढ़ने वाले छात्र और JEE-Main और NEET-UG परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र हिस्सा ले सकते हैं। वेदान्तु इम्प्रूवमेंट प्रॉमिस (VIP) के क्लासरूम को रुचिकर बनाने लिए क्विज और आकर्षक अध्ययन सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। यहाँ ऑनलाइन पढ़ाई इंटरैक्टिव होती है, जहां छात्र और शिक्षक न सिर्फ अपने सवाल-जवाब लिख सकते हैं, बल्कि उनसे जुड़ी तस्वीरें भी आदान-प्रदान कर सकते हैं। ऑनलाइन कक्षाओं में 3D चित्रों और ग्राफ़िक्स का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि बच्चे कक्षा में कही गयी बातों को आसानी से समझ सकें। वेदान्तु (Vedantu) ने तकनीक की सहायता से ऐसे माध्यम भी विकसित किये हैं, जहां शिक्षक ऑडियो-वीडियो असाइनमेंट या टेस्ट अपने छात्रों को भेज सकते हैं और फिर छात्र अपने मोबाइल या कंप्यूटर की सहायता से उन टेस्टों का जवाब दे सकते हैं।

वेदान्तु इम्प्रूवमेंट प्रॉमिस (VIP) पहल से जुड़ने के लिए वेदान्तु (Vedantu) के लॉन्ग टर्म कोर्सेज में दाखिला लेना होगा। इनके लॉन्ग टर्म कोर्स की अवधि एक साल या उससे ज्यादा की होती है। वेदान्तु (Vedantu) के लॉन्ग टर्म कोर्सेज शिक्षा और तकनीक के बदलते स्वरुप को ध्यान में रखकर बनाये गए हैं। इस कोर्स में शामिल होने वाले छात्रों के लिए लाइव क्लास की संख्या की कोई सीमा नहीं रहती है। वो अनगिनत लाइव सेशन का फायदा उठा सकते हैं। अगर किसी छात्र को अपने क्लास के कुछ भागों को दुबारा देखना हैं, तो उनके लिए क्लास की रिकॉर्डिंग की उपलब्धता भी कराई गई है। इस कारण कोई भी छात्र अपने किसी पुराने क्लास में कही गयी बातों को दुबारा देखकर समझ सकते हैं।

वेदान्तु इम्प्रूवमेंट प्रॉमिस (VIP) में छात्रों का मूल्यांकन और उनकी प्रगति को बेहतर जानने लिए भी एक पद्धति बनायीं है, जहां अभिभावक न सिर्फ अपने बच्चों का चरणबद्ध प्रदर्शन देख सकेंगे, बल्कि उनकी कमजोरियों को भी जान सकेंगे, ताकि उन बच्चों को और बेहतर बनाने के लिए आगे की रूपरेखा तैयार हो सके। इसके लिए एक बेंचमार्क टेस्ट का निर्माण भी किया गया है। पहला बेंचमार्क टेस्ट दाखिला लेने के 30 दिन के अन्दर किया जाता है, जिससे छात्र के शुरुआती स्तर का पता चलता है। बेंचमार्क टेस्ट पूरे कोर्स के दौरान लिए जाते हैं। फिर कोर्स के अंत होने पर छात्र के प्रदर्शन में सुधार की गारंटी वेदान्तु इम्प्रूवमेंट प्रॉमिस (VIP) की होती है।

वेदान्तु इम्प्रूवमेंट प्रॉमिस (VIP) की ऑनलाइन क्लासेस का फायदा लेने के लिए बहुत ज्यादा स्पीड वाली इन्टरनेट सेवा की आवश्यकता नहीं होगी और इसे स्मार्टफ़ोन पर भी देखा और सुना जा सकता है। वेदान्तु (Vedantu) की तरफ से बच्चों की शिक्षा के लिए ऐसा वातावरण तैयार करने की कोशिश की है जो क्लासरूम के पिछले किसी भी अनुभव से अलग और समृद्ध है।

अभी हाल के दिनों में ऐसा भी देखा गया है कि कोरोना और लॉकडाउन की वजह से भी बच्चों की पढ़ाई का बहुत नुकसान हुआ है। कितने स्कूल पूरी तरह से बंद हो गए, तो कितने स्कूल के बच्चे अपने घर पर ही ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा प्राप्त करने पर मजबूर हो गए। ऐसा भी देखा गया है कि बच्चे एक कक्षा से दूसरी कक्षा में पास होकर चले तो गए, पर उनको अपना पाठ्यक्रम पूरा करने का मौका नहीं मिला। पाठ्यक्रम को पूरा न कर पाने के कारण बच्चों को अगले साल की कक्षाओं में काफी दिक्कतें आ रही हैं। कक्षा छह से कक्षा बारह तक के बच्चों की पढ़ाई का हर वक़्त कीमती होता है और बच्चों के साथ-साथ कोई अभिभावक भी यह नहीं चाहते कि बच्चे पढ़ाई में पिछड़ जाए। इसलिए इस कठिन दौर में कई बच्चों को मदद की आवश्यकता है। ऐसे में वेदान्तु इम्प्रूवमेंट प्रॉमिस (VIP), बच्चों और अभिभावकों के काफी काम आ सकती है।

‘वेद’ ज्ञान का पर्याय है और ‘तंतु’ से तंत्र का मतलब निकलता है। बता दें कि वेदान्तु (Vedantu) ने बच्चों को लाइव ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए 500 से ज्यादा गुणवत्ता पूर्ण शिक्षकों का एक तंत्र बनाया है। इन शिक्षकों के पास आधुनिक तकनीक के माध्यम से बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा देने का अनुभव प्राप्त है। यही नहीं, वेदान्तु से जुड़े छात्रों ने अब तक अपने स्कूल और प्रतियोगी परीक्षाओं में अव्वल दर्जे का प्रदर्शन किया है।

हर बच्चे के ऊपर व्यक्तिगत ध्यान वेदान्तु (Vedantu) की शिक्षा नीति का सबसे अहम् हिस्सा है। वेदान्तु और उसके कार्यक्रम छात्रों को केंद्र में रखकर इस तरह से बनाये गए हैं कि हर छात्र की समस्या को व्यक्तिगत तौर पर समझा जाए और उनकी प्रतिभा को उचित परिणाम तक ले जाया जाए। वेदान्तु हर छात्र को यह मौका देता है कि वो व्यक्तिगत रूप से क्लास या क्लास के बाद कोर्स से जुड़ी अपनी उलझनों को दूर कर सकें। ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में वेदान्तु (Vedantu) को अपनी सफलता के साथ-साथ बच्चों की काबिलियत पर पूरा भरोसा है। वेदान्तु इम्प्रूवमेंट प्रॉमिस (VIP) यह गारंटी देगा कि अगर बच्चों के प्रदर्शन में कोई सुधार नहीं हुआ तो योजना की पूरी फीस वापस कर दी जाएगी। फीस वापस करने की एकमात्र शर्त यह होगी कि इस प्रोग्राम में सम्मिलित बच्चों को लाइव क्लासेस और टेस्ट में कम से कम 75 प्रतिशत की उपस्थिति दर्ज करनी होगी। बाकी बच्चों की सफलता की पूरी जिम्मेवारी वेदान्तु (Vedantu) की होगी। बच्चों के अकादमिक परिणाम को बेहतर करने के सन्दर्भ में यह अपने आप में एक अनोखी पहल होगी, क्योंकि और कोई संस्थान बच्चों की सफलता की ऐसी गारंटी नहीं देता।

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

chat bot
आपका साथी