Uttarakhand Board exams: 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी, स्टूडेंट्स करें चेक

Uttarakhand Board exams उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Uttarakhand Board of School Education UBSE) ने 10वीं और 12वीं की बची हुईं परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 12:28 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 12:32 PM (IST)
Uttarakhand Board exams: 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी, स्टूडेंट्स करें चेक
Uttarakhand Board exams: 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी, स्टूडेंट्स करें चेक

Uttarakhand Board exams: उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ( Uttarakhand Board of School Education, UBSE) ने 10वीं और 12वीं की बची हुईं परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। यह परीक्षाएं 20 जून से 23 जून 2020 के बीच आयोजित की जाएंगी। परीक्षाएं पूरी होने के बाद कांपियों का मूल्यांकन भी जल्द शुरू कर दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शिक्षा सचिव मीनाक्षी सुंदरम ने शिक्षा विभाग को यह निर्देश दिए हैं।

शिक्षा विभाग को जारी निर्देश में कहा गया है कि जून में परीक्षाएं खत्म होने के बाद काॅपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया भी जल्द शुरू की जाए। इसके अनुसार मूल्यांकन प्रक्रिया एक सप्ताह के भीतर शुरू होगी और 15 जुलाई, 2020 तक पूरी हो जानी चाहिए। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई के अंत में परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा। हालांकि अभी विषयवार डिटेल डेटशीट अभी जारी नहीं की गई है। इसके लिए जरूरी है कि बोर्ड ऑफिशियल वेबसाइट https://ubse.uk.gov.in/ पर जाकर लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहें।

बता दें कि उत्तराखंड में कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 3 मार्च से और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू हुई थीं। इस साल राज्य में बोर्ड परीक्षाओं में 2 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। लेकिन फिर मार्च में ही कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया था। इसकी वजह से सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। वहीं सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। अब जैसे-जैसे लॉकडाउन में छूट मिल रही है उसके आधार पर शैक्षणिक गतिविधियां भी रफ्तार पकड़ रही है।

वहीं अगर साल 2019 के रिजल्ट की बात करें तो उत्तराखंड बोर्ड के परिणाम 30 मई को घोषित किए गए थे। इसके तहत 10 वीं कक्षा में 76.43 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे तो वहीं कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं में 80.13 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे।

chat bot
आपका साथी