उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षक पात्रता परीक्षा तिथि के संबंध में लिया बड़ा फैसला, लाखों स्टूडेंट्स जरूर करें चेक

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड ( Uttar Pradesh Basic Education Board UPBEB) परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था है उम्मीद है कि नई परीक्षा तिथि समय और स्थान के विवरण के साथ आवेदकों के लिए नए प्रवेश पत्र जल्द जारी किए जाएंगे

Nandini DubeyTue, 30 Nov 2021 12:47 PM (IST)
यूपी सरकार ने अभ्यर्थियों को बड़ी सुविधा दी है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क।यूपी टीईटी परीक्षा कैंसिल होने के बाद नई परीक्षा तिथि का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी अपडेट है। दरअसल, यूपी सरकार ने शिक्षक पात्रता परीक्षा तिथि के संबंध में लिया बड़ा फैसला,  है। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा फॉर्म भरने वाले 22 लाखों अभ्यर्थियों को बड़ी राहत देते हुए, सरकार ने कहा है कि जल्द ही परीक्षा की नई तिथि निर्धारित की जाएगी। इसके अलावा, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने कहा है कि परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा (Uttar Pradesh State Road Transport Corporation, UPSRTC) परीक्षा के लिए मुफ्त  सुविधा प्रदान की जाएगी। यूपी सरकार ने कहा कि यूपीटीईटी 2021 एक महीने के भीतर "पारदर्शी तरीके से" परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं उम्मीदवारों से कोई अतिरिक्त परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा।

बता दें कि बीते दिन यानी कि 28 नवंबर को शिक्षक पात्रता परीक्षा में यूपी स्पेशल टास्क फोर्स ने पेपर लीक मामले में कई लोगों को गिरफ्तार किया था। लखनऊ से चार, मेरठ से तीन, वाराणसी से दो और गोरखपुर सहित विभिन्न शहरों से लगभग 23 को गिरफ्तार किया गया है। वहीं इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी), कानून व्यवस्था, प्रशांत कुमार ने बताया कि कौशांबी से 1 और प्रयागराज से 13 लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड ( Uttar Pradesh Basic Education Board, UPBEB) परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था है, उम्मीद है कि नई परीक्षा तिथि, समय और स्थान के विवरण के साथ आवेदकों के लिए नए प्रवेश पत्र जल्द जारी किए जाएंगे। गौरतलब है कि यूपी टीईटी परीक्षा में प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) प्रारूप में होंगे और हिंदी और अंग्रेजी में होंगे। उम्मीदवार अपनी सुविधानुसार भाषा का चयन कर सकते हैं। UPTET 2021 परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहले पेपर में पांच विषय शामिल हैं, यानी बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1 (हिंदी), भाषा 2 (अंग्रेजी या उर्दू या संस्कृत), गणित और पर्यावरण अध्ययन, वहीं जबकि पेपर 2 में बाल विकास शिक्षाशास्त्र, भाषा 1 (हिंदी), भाषा 2 (अंग्रेजी या उर्दू या संस्कृत), और गणित या विज्ञान या सामाजिक विज्ञान या सामाजिक अध्ययन शामिल हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.