UPSC NDA Exam: महिला उम्मीदवारों को एनडीए परीक्षा में अनुमति के साथ नोटिफिकेशन मई 2022 में होगा जारी

UPSC NDA Exam राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) परीक्षा में महिलाओं की इंट्री के लिए जरूरी कार्यप्रणाली को मई 2022 तक लागू कर दिया जाएगा और इसी समय अगले वर्ष की दूसरी एनडीए परीक्षा की अधिसूचना यूपीएससी द्वारा जारी की जानी है।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:28 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:28 AM (IST)
UPSC NDA Exam: महिला उम्मीदवारों को एनडीए परीक्षा में अनुमति के साथ नोटिफिकेशन मई 2022 में होगा जारी
वर्ष 2022 की दूसरी एनडीए परीक्षा 4 सितंबर को आयोजित होनी है जिसके लिए 18 मई को नोटिफिकेशन जारी होगा।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UPSC NDA Exam: देश की सशस्त्र सेनाओं – भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में भर्ती के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय रक्षा अकादमी यानि एनडीए परीक्षा में महिला उम्मीदवारों को अनुमति के साथ अधिसूचना मई 2022 में जारी की जा सकती है। यह जानकारी भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय द्वारा उच्चतम न्यायालय में मंगलवार, 21 सितंबर 2021 को हुई एक सम्बन्धित मामले पर सुनवाई के दौरान दी गयी। समाचार एजेंसी पीटीआई के एक अपडेट के अनुसार, मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट में सबमिट किये गये अपने एफिडेविट में कहा, “भारत सरकार, अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, एतद्द्वारा अपना स्पष्ट और स्पष्ट स्टैंड रिकॉर्ड में रखती है कि महिला उम्मीदवारों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के माध्यम से तीन रक्षा सेवाओं में प्रवेश के लिए विचार किया जाएगा।”

एफिडेविट के अनुसार, संघ लोक सेवा आयोग द्वारा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है। परीक्षा में महिलाओं की इंट्री के लिए जरूरी कार्यप्रणाली को मई 2022 तक लागू कर दिया जाएगा और इसी समय अगले वर्ष की दूसरी एनडीए परीक्षा की अधिसूचना यूपीएससी द्वारा जारी की जानी है। बात दें कि यूपीएससी द्वारा वर्ष 2022 की पहली एनडीए परीक्षा का आयोजन 10 अप्रैल को किया जाना है, जिसके लिए नोटिफिकेशन 22 दिसंबर 2021 को जारी होगा। वहीं, दूसरी एनडीए परीक्षा 4 सितंबर 2022 को आयोजित होनी है जिसके लिए यूपीएससी 18 मई 2022 को नोटिफिकेशन जारी करेगा।

यह भी पढ़ें - SC on Women in NDA Exam: सुप्रीम कोर्ट ने महिला उम्मीदवारों को एनडीए परीक्षा की दी अनुमति

रक्षा मंत्रालय के एफिडेविट में कहा गया है कि विभिन्न रक्षा सेवाओं की तरफ एक स्टडी ग्रुप का गठन किया गया है जिसके द्वारा एनडीए में महिला कैडेटों के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम तैयार किया जाना है।

बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ से शीर्ष अदालत को सूचित किया गया था कि विभिन्न सशस्त्र सेनाओं ने महिलाओं को एनडीए में शामिल करने का निर्णय लिया है।

chat bot
आपका साथी