UPSC NDA 2 2021: एनडीए परीक्षा आज, मानने होंगे ये सख्त नियम, पहली बार महिला उम्मीदवार देंगी एग्जाम

UPSC NDA 2 2021उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने के लिए आवंटित स्थान पर अपने ई-प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट के साथ लेकर एक फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा। वहीं अगर ईप्रवेश पत्र में कोई विसंगति पाई जाती है तो उसे तत्काल ई-मेल आईडी usnda-upscnic.in पर आयोग को सूचित करना होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Wed, 10 Nov 2021 04:34 PM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 08:13 AM (IST)
UPSC NDA 2 2021: एनडीए परीक्षा आज, मानने होंगे ये सख्त नियम, पहली बार महिला उम्मीदवार देंगी एग्जाम
UPSC NDA 2 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)

UPSC NDA 2 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से आयोजित नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नेवल एकेडमी (NA) परीक्षा (2) आज यानी कि 14 नवंबर, 2021 को होने वाली है। इस बार पहली बार परीक्षा में 2 लाख स्टूडेंट्स महिला उम्मीदवारों ने अप्लाई किया था। आयोग ने परीक्षा के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके साथ ही परीक्षा के लिए  सेंटर लिस्ट भी जारी कर दी है। ऐसे में स्टूडेंट्स नीचे दिए गए लिस्ट में शहर का नाम चेक कर सकते हैं। वहीं बता दें कि इस बार पहली इस परीक्षा में महिलाएं भी शामिल हो रही हैं।  

उम्मीदवार ध्यान दें कि परीक्षा स्थल पर प्रवेश निर्धारित समय से 10 मिनट पहले बंद कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों को दोपहर सत्र के लिए सुबह 9:50 बजे तक और दोपहर के सत्र के लिए दोपहर 1:50 बजे तक रिपोर्ट करना होगा।

यूपीएससी ने 14 नवंबर 2021 को एनडीए (2) 2021 परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए सख्त प्रोटोकॉल लागू करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में यूपीएससी एनडीए और एनए II 2021 परीक्षा के लिए जारी निर्देशों को नीचे पढ़ सकते हैं।

सभी उम्मीदवारों के लिए मास्क/फेस कवर पहनना अनिवार्य है। बिना मास्क / फेस कवर के उम्मीदवारों को सेंटर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि, परीक्षा अधिकारियों द्वारा जब भी आवश्यक हो, उम्मीदवारों को सत्यापन के लिए अपने मास्क को हटाना होगा।

उम्मीदवार एक पारदर्शी बोतल में अपना स्वयं का हैंड सैनिटाइज़र (छोटे आकार) ले जा सकते हैं।

उम्मीदवारों को COVID -19 प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए परीक्षा हॉल / कमरों के साथ-साथ केंद्र के परिसर में 'सोशल डिस्टेंसिंग' के साथ-साथ 'व्यक्तिगत स्वच्छता' का पालन करना आवश्यक होगा।

परीक्षा हॉल में प्रवेश के लिए प्रत्येक सत्र में ई एडमिट कार्ड के साथ (मूल) फोटो पहचान पत्र लेना अनिवार्य होगा। इसके अलावा, अगर ई-प्रवेश पत्र पर तस्वीर दिखाई/धुंधली या उपलब्ध नहीं है, तो उम्मीदवारों को दो (2) समान तस्वीरें (प्रत्येक सत्र के लिए एक तस्वीर) ले जाने की सलाह दी जाती है।

अगर ई-प्रवेश पत्र में कोई विसंगति पाई जाती है, तो उसे तत्काल ई-मेल आईडी usnda-upsc@nic.in पर आयोग को सूचित करना होगा।

इन शहरों में होंगे परीक्षा केंद्र

अगरतला, अहमदाबाद, आइजोल, प्रयागराज (इलाहाबाद), बेंगलुरु, बरेली, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कटक, देहरादून, दिल्ली, धारवाड़, दिसपुर, गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, जोरहाट, कोच्चि, कोहिमा, कोलकाता , लखनऊ, मदुरै, मुंबई, नागपुर, पणजी (गोवा), पटना, पोर्ट ब्लेयर, रायपुर, रांची, संबलपुर, शिलांग, शिमला, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम, तिरुपति, उदयपुर और विशाखापत्तनम में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी