UPSC ISS, IES 2020 परीक्षा परिणाम घोषित, upsc.gov.in पर ऐसे कर पाएंगे चेक

UPSC ISS IES Exam 2020 यूपीएससी संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission UPSC) ने इंडियन इकोनॉमिक सर्विसेजएग्जामिनेशन 2021आईईएस (Indian Economic Service) और इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विसेज एग्जामिनेशन 2021आईएसएस (Indian Statistical Service Examination 2020 Result) परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिए हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 01:47 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 02:04 PM (IST)
UPSC ISS, IES 2020 परीक्षा परिणाम घोषित, upsc.gov.in पर ऐसे कर पाएंगे चेक
UPSC ISS, IES Exam 2020: यूपीएससी संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission,

UPSC ISS, IES Exam 2020: यूपीएससी संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission, UPSC) ने इंडियन इकोनॉमिक सर्विसेज,एग्जामिनेशन 2021,आईईएस (Indian Economic Service) और इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विसेज एग्जामिनेशन 2021,आईएसएस (Indian Statistical Service Examination 2020 Result) परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिए हैं। रिजल्ट की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/ पर जारी की गई है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन परीक्षाओं में शामिल हुए थे, वे अब अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। परीक्षा 16 अक्टूबर, 2020 से 18 अक्टूबर, 2020 तक आयोजित की गई थी। इसके अलावा उम्मीदवार चाहें तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके नतीजों की जांच कर सकते हैं।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

UPSC ISS, IES Exam 2020 Result: आईईएस और आईएसएस रिजल्ट ऐसे करें चेक

आईएसएस और आईईएस रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को

यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद नई अधिसूचना पर क्लिक करें, जिस पर लिखा है Final Result Indian Economic Service_Indian Statistical Service Examination 2020। अब उम्मीदवारों को एक नई विंडो पर निर्देशित किया जाएगा। इसके बाद नई विंडो में अंतिम परिणाम की पीडीएफ होगी।उम्मीदवारों को अंतिम परिणाम वाले पीडीएफ पर क्लिक करना चाहिए।एक बार पीडीएफ खुलने के बाद, उम्मीदवार अपना नाम देखने के लिए नीचे स्क्रॉल कर सकते हैं। इसके बाद रिजल्ट की कॉपी चाहें तो प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख सकते हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उम्मीदवारों के अंक जल्द ही यूपीएससी की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। लिखित परीक्षा लेने के बाद मेरिट सूची तैयार की गई, जिसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार हुए थे। यूपीएससी ने आईएसएस, आईईएस पद के लिए भर्ती के लिए अनुशंसित उम्मीदवारों की योग्यता के क्रम में सूची बनाई है। जारी अपनी अधिसूचना के अनुसार, भारत आर्थिक सेवा के पद के लिए रिक्तियों की संख्या 15 है। वहीं भारतीय सांख्यिकी सेवा के पद के लिए रिक्तियां 50 हैं। आयोग ने पांच उम्मीदवारों के परिणाम रोक दिए हैं। जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, आयोग उम्मीदवारों के मूल दस्तावेजों को आयोग के साथ सत्यापित करने के बाद ही उम्मीदवारों का परिणाम जारी करेगा।बता दें कि इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी