UPSC Application 2022: इंजीनियरिंग और जियो जियो-साइंटिस्ट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी दिन आज

UPSC GSE ESE Application 2022 ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि दोनो ही प्रारंभिक परीक्षाओं के लिए अलग-अलग आवेदन करने होंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 12:53 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 06:37 AM (IST)
UPSC Application 2022: इंजीनियरिंग और जियो जियो-साइंटिस्ट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी दिन आज
उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन 12 अक्टूबर 2021 की शाम 6 बजे तक ही सबमिट कर पाएंगे।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UPSC GSE & ESE Application 2022: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की इंजीनियरिंग सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2022 और संयुक्त भूवैज्ञानिक (प्रारंभिक) परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 12 अक्टूबर 2021 को समाप्त हो जाएगी। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि दोनो ही प्रारंभिक परीक्षाओं के लिए अलग-अलग आवेदन करने होंगे और वे अपना अप्लीकेशन 12 अक्टूबर 2021 की शाम 6 बजे तक ही होंगे।

इन स्टेप में करें आवेदन

यूपीएससी जीएसई प्रिलिम्स 2022 या यूपीएससी ईएसई प्रिलिम्स 2022 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को अप्लीकेशन पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिये गये ‘संघ लोक सेवा आयोग की विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन’ पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर सम्बन्धित परीक्षा के लिए पार्ट 1 रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके और फिर मांगे गये विवरणों को भरकर पहला चरण उम्मीदवार पूरा कर पाएंगे। फिर आयोग द्वारा आवंटित रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म-तारीख के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कंपलीट कर पाएंगे।

यहां देखें यूपीएससी जीएसई, ईएसई प्रिलिम्स 2022 के लिए नोटिफिकेशन और करें आवेदन

ये होनी चाहिए योग्यता

इंजीनियरी सेवा परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से इंजीनियरी में डिग्री (बीई/बीटेक) उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु परीक्षा के वर्ष में 1 जनवरी को 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं, जियो-साइंटिस्ट प्रारंभिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को जियोलॉजी या सम्बन्धित क्षेत्रों में मास्टर्स डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए और आयु 1 जनवरी को 21 वर्ष से कम और 32 वर्ष के अधिक न हो। दोनो ही परीक्षाओं के लिए आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का प्रावधान है।

chat bot
आपका साथी