UPSC Civil Services 2020: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा केंद्र कल से बदल सकेंगे उम्मीदवार, यूपीएससी अप्लीकेशन पोर्टल पर मिलेगा ऑप्शन

UPSC Civil Services 2020 उम्मीदवार कल 7 जुलाई से अपने प्रारंभिक परीक्षा केंद्र को बदलने के लिए यूपीएससी अप्लीकेशन पोर्टल पर आवेदन कर पाएंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 11:45 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 08:38 AM (IST)
UPSC Civil Services 2020: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा केंद्र कल से बदल सकेंगे उम्मीदवार, यूपीएससी अप्लीकेशन पोर्टल पर मिलेगा ऑप्शन
UPSC Civil Services 2020: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा केंद्र कल से बदल सकेंगे उम्मीदवार, यूपीएससी अप्लीकेशन पोर्टल पर मिलेगा ऑप्शन

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UPSC Civil Services 2020: यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार अपने परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए कल 7 जुलाई से आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल पर आवेदन कर पाएंगे। परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दो चरणों मे – 7 जुलाई से 13 जुलाई और 20 जुलाई – 24 जुलाई 2020 के बीच उपलब्ध कराया जाएगा। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 और भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 के संयुक्त रूप से आयोजन के लिए परीक्षा केंद्र को फिर से चुनने का विकल्प देने की घोषणा की है।

उम्मीदवार साथ ही साथ, यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2020 और भारतीय वन सेवा मुख्य परीक्षा 2020 के लिए भी परीक्षा केंद्र बदलने के विकल्प देने की घोषणा की है।  यूपीएससी द्वारा सिविल सेवा परीक्षा 2020 केंद्र बदलने का विकल्प उम्मीदवारों को यूपीएससी अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा।

यूपीएससी द्वारा परीक्षा केंद्र बदलने के विकल्प से सम्बन्धित 1 जुलाई 2020 को जारी आधिकारिक जानकारी के अनुसार, यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा और वन सेवा प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र में परिवर्तन का विकल्प आयोग ने वर्तमान महामारी की स्थिति के बीच उम्मीदवारों द्वारा आयोग से इस सम्बन्ध में किये जा रहे निवेदनों के मद्देनजर किया गया है।

बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 और भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 के संयुक्त रूप से आयोजन के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा 5 जून 2020 को की थी। जिसके अनुसार प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 4 अक्टूबर 2020 को किया जाना है।

हालांकि, आयोग ने अपने नोटिस में कहा कि उम्मीदवारों द्वारा बदले गये परीक्षा केंद्र में परिवर्तन उस केंद्र द्वारा परीक्षा आयोजन की बढ़ाई गयी या अतिरिक्त क्षमता के अनुसार ही किया जाएगा, ताकि अतिरिक्त उम्मीदवारों को वहीं परीक्षा दिलायी जा सके।

जो उम्मीदवार अपने उपरोक्त परीक्षाओं के लिए केंद्र में संशोधन करना चाहते हैं, वे आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल पर निर्धारित तिथि के भीतर आवेदन कर पाएंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए की परीक्षा केंद्र में परिवर्तन ‘फर्स्ट-अप्लाई-फर्स्ट-अलाट’ के आधार पर किया जाएगा।

यहां देखें ऑफिशियल नोटिस

chat bot
आपका साथी