UP University Exams 2021: यूपी सरकार ने जारी किए निर्देश,15 अगस्त तक कराएं यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं

UP University Exams 2021 उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्देश दिए हैं कि राज्य से संबद्ध सभी विश्वविद्यालय 15 अगस्त 2021 तक परीक्षाएं कर ली जाएं। वहीं इस संबंध में राज्य के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने हाल ही में राज्य से संबद्ध विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक की थी।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 01:56 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 02:35 PM (IST)
UP University Exams 2021: यूपी सरकार ने जारी किए निर्देश,15 अगस्त तक कराएं यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं
UP University Exams 2021: उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्देश दिए हैं कि राज्य से संबद्ध सभी विश्वविद्यालय

UP University Exams 2021: उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्देश दिए हैं कि राज्य से संबद्ध सभी विश्वविद्यालयों को यूजी, पीजी और सेमेस्टर की वार्षिक परीक्षाओं को 15 अगस्त, 2021 तक समाप्त करने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में राज्य के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा (Deputy Chief Minister Dr Dinesh Sharma) ने हाल ही में राज्य से संबद्ध विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक की थी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाली बैठक में उपमुख्यमंत्री ने कहा है कि 15 अगस्त, 2021 तक परीक्षाएं पूरी करने के साथ ही नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत सितंबर, 2021 से कर ली जाए। 

उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि विश्वविद्यालयों को परीक्षा आयोजित करते समय COVID 19 प्रोटोकॉल का पालन का सख्ती से पालन करना होगा। इसके साथ ही परीक्षाओं की अवधि डेढ़ घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए। बता दें कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 (National Education Policy-2020) के क्रियान्वयन पर चर्चा के लिए एक उच्च स्तरीय मीटिंग का आयोजन किया गया है। इसके तहत इस मीटिंग में विश्वविद्यालयों को अगस्त के अंत तक परिणाम घोषित करने को कहा गया है। वहीं विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन मोड में पारदर्शी तरीके से 15 अगस्त से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया है। इसके अलावा मीटिंग में डिप्टी सीएम ने कहा कि नए शैक्षणिक सत्र, यानी 2021-22 के लिए प्राथमिकता के आधार पर एक समान न्यूनतम पाठ्यक्रम लागू करने के लिए भी कहा गया है।

वहीं इसके पहले जारी आधिकारिक बयान के अनुसार इस साल परीक्षा ओएमआर आधारित, यानी एमसीक्यू होगी। प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय और विस्तृत प्रश्नों का संयोजन दोनों शामिल होंगे। परीक्षा की अवधि भी 3 घंटे से घटाकर 1 घंटा 30 मिनट कर दी गई है। गौरतलब है कि इस बार अप्रैल के दूसरे सप्ताह में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने की वजह से परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकी थीं। वहीं छात्र- छात्राएं ध्यान दें कि परीक्षाओं से जुड़ी ज्यादा डिटेल्स के लिए अपने-अपने विश्वविद्यालयों की वेबसाइट से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी