UP ITI Merit List 2020: पहले राउंड का अलॉटमेंट रिजल्ट scvtup.in पर जारी, इन स्टेप से करें चेक

UP ITI Merit List 2020 पहले राउंड की मेरिट लिस्ट चेक करने के लिए उम्मीदवार को राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (SCVT) की आधिकारिक वेबसाइट scvtup.in पर विजिट करना होगा। होमपेज पर उपलब्ध लेटेस्ट नोटिफिकेशन में संबंधित रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 01:06 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 01:06 PM (IST)
UP ITI Merit List 2020: पहले राउंड का अलॉटमेंट रिजल्ट scvtup.in पर जारी, इन स्टेप से करें चेक
उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का उपयोग कर चेक कर सकते हैं मेरिट सूची

UP ITI Merit List 2020: राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (SCVT), उत्तर प्रदेश ने आईटीआई में प्रवेश के लिए पहली मेरिट सूची जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने आईटीआई में प्रवेश के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पहले राउंड का अलॉटमेंट रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बता दें कि राजकीय प्रशिक्षण संस्थानों व निजी प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए अलग-अलग परिणाम जारी किए गए हैं।

इन स्टेप से चेक करें पहले राउंड का अलॉटमेंट रिजल्ट

पहले राउंड की मेरिट लिस्ट चेक करने के लिए, उम्मीदवार काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट, scvtup.in पर विजिट करें। होमपेज पर उपलब्ध लेटेस्ट नोटिफिकेशन में संबंधित रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ भर कर सबमिट करें। अब मेरिट लिस्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी। उम्मीदवार इसे चेक करें। आगे उपयोग के लिए इसे डाउनलोड कर लें और हार्ड कॉपी निकाल कर सुरक्षित रखें।

बता दें कि राज्य भर में राजकीय आईटीआई की 70 और निजी आईटीआई की 58 ट्रेड को मिलाकर लगभग 5 लाख सीटों पर उम्मीदवारों के प्रवेश किए जाने हैं। इस बार कोरोना वायरस महामारी के कारण कम आवेदन हुए थे । इसे देखते हुए ही आवेदन की अंतिम तारीख दो बार विस्तारित की गई थी। एससीवीटी अधिकारियों के मुताबिक, प्रदेश भर के राजकीय आईटीआई में केंद्र और राज्य सरकार से जुड़े पाठ्यक्रमों को मिलाकर कुल 1,20,575 सीटें उपलब्ध हैं। जबकि, प्राइवेट आईटीआई में केंद्र सरकार के पाठ्यक्रम से जुड़ी 3,71,732 सीटें उपलब्ध हैं। इन सीटों पर मेरिट सूची के आधार पर ही उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा।

बता दें कि इस वर्ष उम्मीदवारों द्वारा 10 + 2 (इंटरमीडिएट) में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश कराया जाएगा। गौरतलब है कि इस बार कोविड-19 महामारी फैलने के कारण कोई परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी।

chat bot
आपका साथी