UP college admissions: यूपी के डिग्री कॉलेजों में आज से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया, इस तारीख से शुरू हो सकती हैं कक्षाएं

UP college admissions यूपी के डिग्री कॉलेजों में आज यानी कि 05 अगस्त2021 से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो रही है। आज से ही कॉलेजों में नए दाखिले के लिए प्रवेश प्रक्रिया की शुरुआत की जाएगी। वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त के मध्य में कक्षाएं शुरू होंगी।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 10:38 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 10:50 AM (IST)
UP college admissions: यूपी के डिग्री कॉलेजों में आज से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया, इस तारीख से शुरू हो सकती हैं कक्षाएं
UP college admissions: यूपी के डिग्री कॉलेजों में आज यानी कि 05 अगस्त,2021 से

UP college admissions: यूपी के डिग्री कॉलेजों में आज यानी कि 05 अगस्त,2021 से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो रही है। आज से ही कॉलेजों में नए दाखिले के लिए प्रवेश प्रक्रिया की शुरुआत की जाएगी। वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अगस्त के मध्य में कक्षाएं शुरू होंगी। दरअसल हाल ही में सीएम योगी ने लखनऊ में आयोजित हुई बैठक में स्कूल और डिग्री कॉलेजों को खोलने के संबंध में निर्देश जारी किए थे। इसके मुताबिक,16 अगस्त से यूपी में 16 अगस्त से आधी क्षमता स्कूलों के लिए जल्द ही गाइडलाइन्स जारी होंगी। वहीं उच्च शिक्षण संस्थानों में एक सितंबर से कक्षाएं शुरू होंगी। 5 अगस्त से कॉलेज में दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने के लिए सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए भी सभी शिक्षण संस्थानों में नए सत्र शुरू करने की तैयारी की जानी चाहिए। चूंकि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट स्तर के सभी बोर्ड के परिणाम पहले ही घोषित किए जा चुके हैं, इसलिए कॉलेजों में स्नातक डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया आज से शुरू हो सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य प्रशासन का लक्ष्य अगस्त के मध्य से कॉलेज की कक्षाएं फिर से शुरू करना है। वहीं कॉलेजों को खोलने पर कॉलेज प्रशासन को कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा। कॉलेज परिसर में विभिन्न स्थानों पर सैनिटाइज़र, इंफ्रा-रेड थर्मामीटर और मास्क की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही अधिकारियों को छात्रों के बीच सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

गौरतलब है कि स्कूल-कॉलेज सहित सभी शैक्षणिक संस्थान लगभग पिछले साल मार्च के महीने में आई महामारी के दौरान बंद कर दिए गए थे। इसके बाद पिछले साल के अंत में हालात सुधरने के बाद शिक्षण संस्थानों को खोलने की कोशिश भी की गई थी लेकिन फिर इस साल आई दूसरी लहर ने एक बार फिर स्कूल-कॉलेज अमेत अन्य संस्थानों को बंद कर दिया था।   

chat bot
आपका साथी