UP Board Result 2021: सीबीएसई की तरह यूपी बोर्ड भी कल तक जारी कर सकता है ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया, रिजल्ट में हो सकता है आगे

UP Board Result 2021 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट के लिए फाइनल फॉर्मूले कल तक जारी किये जा सकते हैं। सीबीएसई से अलग फॉर्मूले की संभावना को देखते हुए यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर रिजल्ट केंद्रीय बोर्ड से पहले घोषित हो सकते हैं।

Rishi SonwalTue, 15 Jun 2021 08:20 AM (IST)
वर्ष 2021 की हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 55 लाख छात्र-छात्राओं के पंजीकरण कराया था।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UP Board Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के रिजल्ट तैयार करने के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया सुप्रीम कोर्ट में 17 जून को होने वाली एक सम्बन्धित मामले की सुनवाई में खण्डपीठ के समक्ष रखे जाने से पहले ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.nic.in पर कल, 16 जून तक जारी कर दिया जाएगा। दूसरी तरफ, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा भी, प्राप्त जानकारी के अनुसार, हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट कक्षाओं छात्र-छात्राओं के मूल्यांकन के लिए फाइनल फॉर्मूले कल तक जारी किये जा सकते हैं। बता दें कि वर्ष 2021 की हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए क्रमश: 29 लाख और 26 लाख छात्र-छात्राओं के पंजीकरण कराया था। इन 55 लाख छात्र-छात्राओं को अंतिम फॉर्मूला तैयार करने के लिए यूपीएमएसपी की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में गठित समिति की रिपोर्ट का इंतजार है।

फाइनल फॉर्मूले जल्द जारी करने के सीएम के निर्देश

दूसरी तरफ, उत्तर प्रदेश राज्य सरकार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार, 13 जून 2021 को बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिये थे कि यूपी बोर्ड हाई स्कूल (10वीं) रिजल्ट 2021 और यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट (12वीं) रिजल्ट 2021 तैयार करने के लिए अंतिम फॉर्मूले को जल्द से जल्द स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को उपलब्ध कराये जाएं। साथ ही, मुख्यमंत्री ने कहा था कि परीक्षाएं आयोजित न होने और वैकल्पिक पद्धति से रिजल्ट जारी किये जाने की स्थितियों में सभी स्टूडेंट्स को अंक-सुधार (इंप्रूवमेंट) का अवसर दिया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त सीएम ने इस वर्ष इंटर्नल एसेसमेंट होने के कारण मेरिट जारी न करने के भी निर्देश बोर्ड को दिये।

रिजल्ट जारी करने में यूपी बोर्ड हो सकता है आगे

तमाम अकटलों के बीच भले ही यूपी बोर्ड द्वारा सीबीएसई बोर्ड से पहले ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी न किया गया हो लेकिन माना जा रहा है कि फाइनल फॉर्मूला तय हो जाने के बाद उत्तर प्रदेश हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट की घोषणा पहले ही कर दी जाए। राज्य के उप-मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा के हवाले से प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई से अलग फॉर्मूले की संभावना को देखते हुए यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर रिजल्ट केंद्रीय बोर्ड से पहले घोषित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें - UP Board 10th, 12th Results 2021: यूपी बोर्ड रिजल्ट तैयार करने के लिए फाइनल फॉर्मूले पर अंतिम फैसला सीबीएसई की घोषणा के बाद संभव

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.