UP Board Exam 2021 : 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पांच अगस्त तक

UP Board Exam 2021 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 11:03 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 09:28 AM (IST)
UP Board Exam 2021 : 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पांच अगस्त तक
UP Board Exam 2021 : 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पांच अगस्त तक

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 की तैयारियां शुरू हो गई हैं। 27 हजार से अधिक मान्यता प्राप्त माध्यमिक कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे, उनका ऑनलाइन आवेदन का कार्यक्रम जारी हो गया है। संस्थागत व व्यक्तिगत छात्र-छात्राओं से प्रधानाचार्यों के परीक्षा शुल्क लेने की अंतिम तारीख पांच अगस्त तय की गई है।

यूपी बोर्ड के प्रभारी सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद के कालेजों में 10वीं व 12वीं में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं का ऑनलाइन आवेदन शुरू हो रहा है। प्रधानाचार्य सभी संस्थागत व व्यक्तिगत छात्र-छात्राओं से पांच अगस्त तक परीक्षा शुल्क ले सकेंगे, जबकि उन्हें एकमुश्त कोषागार में जमा करने की अंतिम तारीख 10 अगस्त रखी गई है।

ऑनलाइन आवेदन कार्यक्रम

प्रधानाचार्य के कक्षा 10वीं व 12वीं में प्रवेश लेने व परीक्षा शुल्क लेने की अंतिम तारीख - पांच अगस्त प्रधानाचार्य की ओर से परीक्षा शुल्क को कोषागार में जमा कराने की अंतिम तारीख - 10 अगस्त कोषागार में जमा शुल्क की सूचना ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तारीख - 16 अगस्त 10 अगस्त के बाद प्रति छात्र 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ कोषागार में जमा कराने की अंतिम तारीख - 16 अगस्त विलंब शुल्क के साथ जमा परीक्षा शुल्क की सूचना ऑनलाइन अपलोड कराने की अंतिम तारीख - 20 अगस्त छात्र-छात्राओं का शैक्षिक विवरण वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तारीख - 20 अगस्त (मध्यरात्रि 12 बजे) वेबसाइट पर अपलोड छात्र-छात्राओं के विवरण की चेकलिस्ट - 21 से 31 अगस्त तक जांच के बाद विवरण में संशोधन - एक से 10 सितंबर तक (मध्यरात्रि 12 बजे)

(नोट : चेकलिस्ट लेते समय और विवरण में संशोधन करते समय नए छात्र-छात्रा का अपलोड स्वीकार नहीं। )

परीक्षा शुल्क पिछले साल ही बढ़ा : यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटर का परीक्षा शुल्क पिछले साल ही बढ़ाया है, बढ़े शुल्क की सूची भी वेबसाइट पर है। उसी के अनुसार प्रधानाचार्यों को शुल्क लेना है। बोर्ड ने अभी कक्षा नौ व ग्यारह में पंजीकरण का कार्यक्रम जारी नहीं किया है।

chat bot
आपका साथी