UP Board Compartment Exam 2020: कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू, इस लिंक से करें अप्लाई

UP Board Compartment Exam 2020 हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के लिए आयोजित की जाने वाली कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा हेतु आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 04:44 PM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 07:43 AM (IST)
UP Board Compartment Exam 2020: कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू, इस लिंक से करें अप्लाई
UP Board Compartment Exam 2020: कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू, इस लिंक से करें अप्लाई

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UP Board Compartment Exam 2020: यूपी बोर्ड यानि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने इस वर्ष के लिए हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं के लिए आयोजित की जाने वाली कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल, 5 अगस्त 2020 से शुरू कर दी है। इससे पहले, परिषद ने 4 अगस्त को नोटिस जारी करते हुए 10वीं एवं 12वीं कक्षाओं के लिए कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट एग्जाम अप्लीकेशन कस से आरंभ होने की जानकारी दी थी। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा 27 जून 2020 को की थी। परिणामों के आधार पर कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए योग्य छात्रों के आवेदन उनके सम्बन्धित स्कूल के प्रिंसिंपल के माध्यम से परिषद की वेबसाइट, upmsp.edu.in पर ऑनलाइन आवेदन जमा करा सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 20 अगस्त 2020 निर्धारित की गयी है।

यूपी बोर्ड द्वारा कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए आवेदन से सम्बन्धित जारी नोटिस के अनुसार हाई स्कूल के सभी छात्र/छात्राओं को फॉर्म भरने के लिए अपने सम्बन्धित विद्यालय में संपर्क करना चाहिए। साथ ही, छात्र/छात्राओं को ध्यान देना चाहिए कि कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा आवेदन के लिए 256.50 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। साथ ही आवेदन के साथ एक प्रार्थना पत्र और अपने अंक-पत्र की छायाप्रति साथ लगानी होगी।

वहीं, इंटरमीडिएट परीक्षा में मानविकी, वैज्ञानिक एवं वाणिज्य वर्ग से सम्मिलित परीक्षार्थी किसी एक विषय में, कृषि भाग -1 और भाग – 2 में निर्धारित विषयों में किसी एक प्रश्न पत्र में और व्यावसायिक वर्ग हेतु निर्धारित ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्नपत्र में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी ही कंपार्टमेंट परीक्षा देने के योग्य माने जाएंगे।

यूपी बोर्ड के नोटिस में कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए तिथि की घोषणा नहीं की गयी है। हालांकि, कोविड-19 महामारी को देखते हुए छात्र/छात्राओं से आवेदन लेने एवं सम्बन्धित कार्यवाहियों के लिए सोशल डिस्टैंसिंग एवं राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के पालन करने निर्देश नोटिस में बोर्ड द्वारा दिये गये हैं।

यहां देखें ऑफिशियल नोटिफिकेशन - कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए आवेदन

यहां करें कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए आवेदन

chat bot
आपका साथी