जानें NTA UGC NET 2021 एडमिट कार्ड कब होगा जारी और कैसे कर पाएंगे डाउनलोड

UGC NET 2021 Admit Cardएनटीए यूजीसी नेट 2021 परीक्षा द्वारा 6 से 8 और 17 से 19 अक्टूबर 2021 तक आयोजित की जाएगी।यह परीक्षा में 81 विषयों में आयोजित की जाएगी। वहीं UGC NET परीक्षा पैटर्न के अनुसार परीक्षा में दो पेपर होते हैं। दोनों पेपर में MCQ प्रश्न होंगे।

Nandini DubeyFri, 24 Sep 2021 11:44 AM (IST)
NTA UGC NET Admit Card 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency, NTA

NTA UGC NET Admit Card 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency, NTA) जल्द ही यूजीसी नेट जून 2021और दिसंबर परीक्षा 2021 (UGC NET June 2021 & December 2020) के लिए प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। एनटीए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET 2021) मई 2021 सत्र (दिसंबर 2020 साइकल) परीक्षा का प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिाकरिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें, जिससे लेटेस्ट अपडेट चेक कर सकें।

एनटीए यूजीसी नेट 2021 परीक्षा (NTA) द्वारा 6 से 8 और 17 से 19 अक्टूबर 2021 तक आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा में 81 विषयों में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के माध्यम से देश भर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और सहायक प्रोफेसर पदों के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है।

UGC NET 2021 Admit Card: यूजीसी नेट एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

यूजीसी नेट परीक्षा 2021 एडमिट कार्ड जारी होने के बाद डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले एनटीए यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट, यानी ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद 'एडमिट कार्ड देखें' लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी, जहां पंजीकृत उम्मीदवारों को साइन इन करना होगा। आवेदन संख्या, जन्म तिथि और कैप्चा कोड भरें।एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और भविष्य में उपयोग के लिए उसी की प्रिंट कॉपी निकाल लें।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले प्रवेश पत्र के साथ एक पासपोर्ट आकार का फोटो चिपकाना होगा और फिर उपस्थिति पत्र पर एक और पासपोर्ट आकार का फोटो चिपकाना होगा। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने एडमिट कार्ड की प्रिंट कॉपी अच्छी स्थिति में रखें और परीक्षा के दिन से पहले एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

यूजीसी नेट परीक्षा पैर्टन

UGC NET के परीक्षा पैटर्न के अनुसार, यूजीसी नेट परीक्षा में दो पेपर होते हैं। दोनों पेपर में मल्टीपल च्वॉइस क्वीश्चन (MCQ) होते हैं। प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होता है और कुल अवधि 3 घंटे की होती है। इस परीक्षा की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है। दोनों पेपर में 150 प्रश्न हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.