UGC Scholarship Scheme: इन स्कॉलरशिप स्कीम्स से हायर एजुकेशन का सपना होगा पूरा, जानें योग्यता सहित पूरी डिटेल

UGC Scholarship Scheme SCST स्टूडेंट्स के लिए पीजी स्कॉलरशिप (Postgraduate SC ST Scholarship Scheme)यूजीसी की ओर से एससी और एसटी के छात्रों को प्रोफेशनल कोर्सेज जैसे इंजीनियरिंग मेडिकल फार्मेसी सहित अन्य कोर्सेज में आगे बढ़ाने के लिए पीजी स्कॉलरशिप फॉर प्रोफेशनल कोर्स प्रदान करता है।

Nandini DubeyTue, 28 Sep 2021 01:37 PM (IST)
SC, ST स्टूडेंट्स के लिए पीजी स्कॉलरशिप (Postgraduate SC, ST Scholarship Scheme)

UGC Scholarship Scheme:अक्सर ऐसा होता है पैसों के अभाव में किसी को अच्छा इलाज नहीं मिल पाता तो कहीं कोई बेहतर एजुकेशन नहीं ले पाता है। पारिवारिक परिस्थितियां ऐसी बनती हैं कि इंजीनियरिंग, मेडिकल सहित अन्य प्रोफेशनल कोर्सेज में करियर बनाने का सपना देख रहे छात्र-छात्राओं को हालातों के आगे समझौता करना पड़ जाता है। वह अपने मनपसंद फील्ड में योग्यता होने के बावजूद नहीं जा पाते हैं। अब महज फीस नहीं जुटा पाने के चलते कोई स्टूडेंट्स आगे न बढ़ पाए, इसके लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा विभिन्न स्कॉलरशिप स्कीम संचालित की जाती हैं, जिससे छात्र-छात्राओं को आर्थिक सहायता दी जा सके। आइए जानते हैं इन स्कीम के बारे में।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

SC, ST स्टूडेंट्स के लिए पीजी स्कॉलरशिप (Postgraduate SC, ST Scholarship Scheme)

यूजीसी की ओर से एससी और एसटी के छात्रों को प्रोफेशनल कोर्सेज जैसे, इंजीनियरिंग, मेडिकल, फार्मेसी सहित अन्य कोर्सेज में आगे बढ़ाने के लिए पीजी स्कॉलरशिप फॉर प्रोफेशनल कोर्स प्रदान करता है। इस कोर्स में MCI, DCI, PCI, AICTE, ICAR से संबद्ध कोर्सेज को प्रोफेशनल कोर्सेज में रखा गया है। इन कोर्सेज के स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए आवेन कर सकते हैं। बतौर स्कॉलरशिप ME, एमटेक पाठ्यक्रमों के लिए 7,800 रुपये प्रति माह, अन्य पाठ्यक्रमों के लिए 4,500 रुपये प्रति माह है। इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट भी 30 नवंबर है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को scholarships.gov.in पर जाकर लॉगइन करना होगा।

ईशान उदय स्कॉलरिशप (UGC Ishan Uday Scholarship)

देश के उत्तरपूर्वी छात्रों को भविष्य में आगे बढ़ाने के लिए एक स्पेशल स्कॉलरशिप स्कीम संचालित करती है। इस स्कीम का नाम है ईशान उदय स्कॉलरिशप। साल 2014-15 में एनईआर छात्रों के लिए शुरू हुई इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य उत्तर पूर्व के छात्रों को हायर एजुकेशन के लिए समान अवसर प्रदान करना, जीईआर ( Gross Enrolment Ratio (GER)) में वृद्धि करना और प्रोफेशनल एजुकेशन पर अधिक ध्यान केंद्रित करना है। इस राशि के तहत जनरल डिग्री कोर्स वाले स्टूडेंट्स को बतौर धनराशि 5,400 रुपये प्रति माह दिए जाते हैं। वहीं टेक्निकल, मेडिकल, पैरामेडिकल सहित अन्य प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों के लिए 7,800 रुपये प्रति माह दिए जाते हैं। इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2021 है। उम्मीदवार समय रहते आवेदन कर दें। अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को scholarships.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

पीजी इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड(PG Indira Gandhi Scholarship For Single Girl Child)

यूजीसी की पीजी इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कीम की शुरुआत लड़कियों को हायर एजुकेशन में बढ़ावा देने के लिए यह योजना संचालित की जाती है। इस योजना के लिए वह छात्राएं पात्र हैं, जो माता-पिता की इकलौती संतान हैं। इसके अलावा जुड़वां बहनें भी इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकती हैं। इसके तहत कुल 36,200 रुपये प्रति वर्ष दी जाएगी। इस योजना के लिए भी ओवदन करने की लास्ट डेट 30 नवंबर ही है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को scholarships.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.