UGC Guidelines 2020: यूजीसी गाइडलाइंस जारी, अब सितंबर तक होंगी अंतिम सेमेस्टर / वर्ष की परीक्षाएं

UGC Guidelines 2020 यूजीसी ने रिवाइज्ड गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं जिसके अनुसार अंतिम सेमेस्टर / वर्ष की परीक्षाएं सितंबर अंत तक होंगी।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 08:15 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 07:34 AM (IST)
UGC Guidelines 2020: यूजीसी गाइडलाइंस जारी, अब सितंबर तक होंगी अंतिम सेमेस्टर / वर्ष की परीक्षाएं
UGC Guidelines 2020: यूजीसी गाइडलाइंस जारी, अब सितंबर तक होंगी अंतिम सेमेस्टर / वर्ष की परीक्षाएं

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UGC Guidelines for University/College Exams 2020: देश भर के विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों में अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को कोविड-19 महामारी के बीच आयोजित करने के फैसले का एक सप्ताह का इंतजार समाप्त हो गया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानि यूजीसी ने टर्मिनल सेमेस्टर या अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को सितंबर 2020 के अंत तक आयोजित कराने के निर्देश दिये हैं।

UGC Guidelines for Exams 2020: कोविड-19 के बीच परीक्षाओं के आयोजन के लिए यूजीसी ने जारी की नियमावली

इससे पहले, कई ऐसे राज्य भी हैं जिन्होंने यूनिवर्सिटी या कॉलेज एग्जाम्स 2020 के लिए यूजीसी गाइडलाइंस का अधिक इंतजार न करते हुए अंतिम वर्ष या सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए फिलहाल स्वयं ही फैसला लिया था। इन राज्यों में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, ओडिशा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश एवं पश्चिम बंगाल शामिल हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश राज्य के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों की परीक्षाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा 2 जुलाई तक निर्णय किये जाने की घोषणा के बाद भी अभी तक कोई निर्देश राज्य सरकार की तरफ से जारी नहीं किये गये हैं।

बता दें कि देश भर के विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में विभिन्न स्नातक, परास्नातक और अन्य पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकृत छात्र अपनी वार्षिक या सेमेस्टर परीक्षाओं को रद्द किये जाने की मांग विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय एवं मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक के साथ-साथ विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से कर रहे हैं। छात्रों द्वारा मांग के पीछे कोविड-19 महामारी की अनियंत्रित स्थिति और लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वयं की सुरक्षा के मद्देनजर की जा रही है क्योंकि परीक्षाओं के दौरान एग्जाम सेंटर या हॉल में कोविड-19 के संक्रमण का खतरा है।

वहीं दूसरी तरफ यदि स्कूलों और प्रवेश परीक्षाओं को देखा जाए तो सीबीएसई और आईसीएसई की बची परीक्षाओं को पहले ही रद्द किये जाने की घोषणा हो चुकी है। अब इन परीक्षाओं के लिए छात्रों को अलग घोषित मूल्यांकन पद्धति से मार्क्स दिये जाने और परिणामों घोषित किये जाने का निर्णय लिया गया है। इसी प्रकार ऑल इंडिया लेवल की इंजीनिंयरिंग एवं मेडिकल की प्रवेश परीक्षाओं जैसे जेईई मेन 2020 और नीट 2020 को भी इसी क्रम में स्थगित किया जा चुका है। जेईई मेन परीक्षा को अब 1 से 6 सितंबर तक और नीट परीक्षा को 13 सिंतबर को आयोजित किये जाने का निर्णय किया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी