यूजीसी ने एमफिल, पीएचडी अभ्यर्थियों को दी बड़ी राहत, अभ्यर्थी यहां पढ़ें पूरी जानकारी

जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार 16 मार्च 2021 के क्रम में और शोधार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए 31.12.2021 से आगे छह महीने का विस्तार यानी 30 जून 2022 तक एमफिल पीएचडी द्वारा थीसिस छात्रों को विश्वविद्यालयों द्वारा दिया जा सकता है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 02:47 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 02:51 PM (IST)
यूजीसी ने एमफिल, पीएचडी अभ्यर्थियों को दी बड़ी राहत, अभ्यर्थी यहां पढ़ें पूरी जानकारी
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, (University Grants Commission (UGC) ने एमफिल और पीएचडी छात्रों को बड़ी राहत दी है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, (University Grants Commission (UGC) ने एमफिल और पीएचडी छात्रों को बड़ी राहत दी है। इसके अनुसार, यूजीसी ने आज यानी कि बुधवार 01 दिसंबर, 2021 को घोषणा की है कि एमफिल और पीएचडी छात्रों द्वारा थीसिस जमा करने के लिए समय सीमा बढ़ा दी गई है। अभ्यर्थियों को इसके लिए अब 6 महीने का और समय दिया गया है। इस संबंध में जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार, 16 मार्च, 2021 के क्रम में और शोधार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए 31.12.2021 से आगे छह महीने का विस्तार यानी 30 जून 2022 तक एमफिल पीएचडी द्वारा थीसिस छात्रों को विश्वविद्यालयों द्वारा दिया जा सकता है।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

इसके अलावा, यह भी अधिसूचित किया जाता है कि एमफिल/पीएचडी थीसिस जून, 2022 जमा करने की लास्ट डेट, उन छात्रों पर लागू होगी, जिनकी थीसिस जमा करने की तिथि 30 जून 2022 को या उससे पहले की है। इसके बाद की तिथि वाले अभ्यर्थियों को बढ़ी हुई तिथि स्वीकार नहीं किया जाएगा। वहीं इस संबंध में जारी नोटिफिकेशन को चेक करने के लिए उम्मीदवार यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.ugc.ac.in/ugc_notices.aspx पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा आयोग ने एक और अन्य महत्वपूर्ण फैसला लिया है।

इसके अनुसार केंद्रीय सहायता प्राप्त विश्वविद्यालयों में पीएचडी दाखिले लिए राष्ट्रीय परीक्षा परीक्षा यानि नेट परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। इसके साथ ही, इन केंद्रीय सहायता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थानों में यूजी के विभिन्न और पीजी के विभिन्न पाठयक्रमों में दाखिले के लिए सीईटी परीक्षा देनी होगी। यूजीसी ने इस संबंध में देश भर के सभी यूनिवर्सिटीज के कुलपतियों को इस संबंध में पत्र लिखकर सूचना दी है। आयोग द्वारा पीएचडी, पीजी और यूजी दाखिले के लिए जारी किये यह नए नियम अगले शैक्षणिक सत्र यानि 2022-23 से लागू होगा। वहीं इस संबंध में आयोग की तरफ से इस संबंध में विस्तृत सूचना के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी