UGC Clarification on Incorrect News: यूजीसी ने किया स्पष्ट, यूनिवर्सिटी एग्जाम के लिए कोई नई गाइडलाइन जारी नहीं

UGC Clarification on Incorrect News यूजीसी ने ऐसे सभी दावों का खंडन किया है जिसमें कहा गया था कि अंतिम वर्ष को छोड़ कर विश्वविद्यालय के सभी छात्र बिना परीक्षा के प्रमोट होंगे। इस संबंध में यूजीसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 07:46 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 07:46 PM (IST)
UGC Clarification on Incorrect News: यूजीसी ने किया स्पष्ट, यूनिवर्सिटी एग्जाम के लिए कोई नई गाइडलाइन जारी नहीं
यूजीसी की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं ऑफिशियल नोटिस

UGC Clarification on Incorrect News: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने स्पष्ट किया है कि यूनिवर्सिटी एग्जाम के लिए कोई नया दिशानिर्देश जारी नहीं किया गया है। यूजीसी ने ऐसे सभी दावों का खंडन किया है, जिसमें कहा गया था कि अंतिम वर्ष को छोड़ कर विश्वविद्यालय के सभी छात्र बिना परीक्षा के प्रमोट होंगे। इस संबंध में यूजीसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि हमारी जानकारी में आया है कि प्रिंट और डिजिटल मीडिया में यूजीसी के दिशानिर्देशों के बारे में एक गलत खबर प्रकाशित हुई है।

यूजीसी ने अपने नोटिस में आगे कहा है कि हाल ही में परीक्षाओं पर कोई नई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है और यह खबर गलत है। इससे पहले, 6 मई को यूजीसी ने देश भर के सभी यूनिवर्सिटी को मई में कोई भी ऑफलाइन परीक्षा आयोजित नहीं करने के लिए कहा था। यूजीसी ने स्पष्ट किया था कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए मई में कोई भी ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएं। जून 2021 के पहले सप्ताह में परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में समीक्षा की जाएगी। इसके बाद ही, इस पर निर्णय लिया जाएगा। वहीं, यूजीसी ने कहा था कि स्थानीय परिस्थितियों का आकलन करने के बाद ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जा सकती है। यूजीसी ने इस संबंध में देश के सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को एक पत्र जारी किया था।

आयोग ने अपने पत्र में लिखा था कि पूरा देश इस वक्त कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर की चुनौतियों का सामना कर रहा है। ऐसे में, सभी का स्वास्थ्य और सुरक्षा सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। इसे देखते हुए, मई में आयोजित की जाने वाली ऑफलाइन परीक्षाओं को स्थगित किया जा रहा है। वहीं, यूजीसी ने ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की अनुमति दी थी। हालांकि, यूनिवर्सिटी को इसके लिए केंद्र सरकार, राज्य सरकार, शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करने और सभी प्रकार से तैयार रहने के लिए निर्देशित किया गया था।

chat bot
आपका साथी