UGC: उच्च शिक्षा संस्थान बनायें हेल्पलाइन और करें कोविड टास्क फोर्स का गठन, महामारी से निपटने के लिए यूजीसी ने दी सलाह

UGC यूजीसी ने विश्वविद्यालयों महाविद्यालयों और अन्य संस्थानों को सोमवार 10 मई 2021 को लिखे एक पत्र के माध्यम से कहा है कि वे वर्तमान परिस्थितियों से निपटने के लिए कई उपाय अपना सकते हैं। इन उपायों में हेल्पलाइन और कोविड टास्क फोर्स का गठन शामिल हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:02 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:09 AM (IST)
UGC: उच्च शिक्षा संस्थान बनायें हेल्पलाइन और करें कोविड टास्क फोर्स का गठन, महामारी से निपटने के लिए यूजीसी ने दी सलाह
आयोग ने समय-समय पर जारी कोविड-19 काल में वांछनीय व्यवहार और गतिविधियों के लिए निर्देशों के पालन की अपील की।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UGC: कोविड-19 महामारी के दूसरे चरण के संक्रमण से बचने और इससे खिलाफ मिलकर एकुजट प्रयास करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश भर के उच्च शिक्षा संस्थान करें। यूजीसी ने विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और अन्य संस्थानों को सोमवार, 10 मई 2021 को लिखे एक पत्र के माध्यम से कहा है कि वे वर्तमान परिस्थितियों से निपटने के लिए कई उपाय अपना सकते हैं। इन उपायों में हेल्पलाइन और कोविड टास्क फोर्स का गठन शामिल हैं। साथ ही, आयोग ने संस्थानों से भारत सरकार एवं स्वयं द्वारा समय-समय पर जारी कोविड-19 काल में वांछनीय व्यवहार और संस्थागत गतिविधियों के प्रबंधन के लिए सलाह और दिशा-निर्देशों के पालन की अपील की है।

यूजीसी के अध्यक्ष प्रो. धीरेंद्र पाल सिंह की तरफ से उच्च शिक्षा संस्थानों को लिखे गये पत्र में महामारी से निपटने के लिए कई करागर उपायों को शामिल किया गया है। यूजीसी के उपायों में कोविड काल में वांछनीय व्यवहार को बढ़वा देना, मास्क पहनना, साबुन से बार-बार हाथ धोना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, परीक्षण करना, संदिग्ध मामलों का पता लगाना और उचित उपचार कराना शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - UGC Clarification on Incorrect News: यूजीसी ने किया स्पष्ट, यूनिवर्सिटी एग्जाम के लिए कोई नई गाइडलाइन जारी नहीं

साथ ही, यूजीसी ने कहा है कि मानसिक स्वास्थ्य, मनो-सामाजिक सहायता और कल्याण के लिए परामर्शदाता की व्यवस्था करने के साथ-साथ विद्यार्थियों, शिक्षकों, कर्मचारियों, अधिकारियों और अन्य हितधारकों के लिए उपयुक्त कल्याणकारी उपाय उच्च शिक्षा संस्थान करें।

यह भी पढ़ें - UGC Letter to Universities: यूजीसी अध्यक्ष ने सभी यूनिवर्सिटी को लिखा पत्र, महामारी के खिलाफ लड़ाई में एकजुट रहने का किया आग्रह

यूजीसी अध्यक्ष ने पत्र के माध्यम से अपील की, “मैं सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों से इस मुश्किल समय में विद्यार्थियों, शिक्षकों, कर्मचारियों, अधिकारियों और अन्य हितधारकों के अच्छे स्वास्थ्य और सुरक्षा हेतु अपने संस्थागत प्रयासों को और सुदृढ़ करने का आग्रह करता हूँ।”

chat bot
आपका साथी