ऑफिस असानइमेंट पूरा करने में मदद करेंगे ये ऑनलाइन टूल्स, जानें कैसे

नई दिल्ली, जेएनएन। ऑफिस के असाइनमेंट्स को पूरा करने में अगर कुछ ऑनलाइन टूल्स की मदद मिल जाए, तो यह बेहद आसान हो जाता है। आज तकरीबन हर तरह के टूल्स ऑनलाइन उपलब्ध हैं। जानते हैं कुछ ऐसे ही यूजफुल टूल्स के बारे में, जो ऑफिस में आपके काम को आसान करने में मददगार हो सकते हैं...

प्रजेंटेशन

अगर आप मीटिंग या फिर किसी प्रोजेक्ट वर्क के लिए प्रजेंटेशन तैयार करना चाहते हैं, तो फिर ऑनलाइन टूल पॉटून की मदद ले सकते हैं। इसकी खासियत है कि यहां पर आप खूबसूरत एनिमेटेड प्रजेंटेशन तैयार कर सकते हैं। यह प्रोफेशनल्स के साथ स्टूडेंट्स के लिए भी उपयोगी टूल है। पावरप्वाइंट प्रजेंटेशन की तुलना में वीडियो प्रजेंटेशन ज्यादा लाइव और आकर्षक हो सकते हैं। यहां प्रजेंटेशन के लिए पहले से तैयार टेम्प्लेट का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। खासकर ट्रैग ऐंड ड्रॉप टेम्प्लेट के जरिए कुछ मिनट में प्रजेंटेशन तैयार किया जा सकता है। इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने गूगल या फिर फेसबुक एकाउंट से साइनअप करना होगा।

टास्क मैनेजमेंट

ऑनलाइन टास्क या फिर प्रोजेक्ट मैनेजमेंट के फ्रीडकैंप टूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी मदद से अलग-अलग प्रोजेक्ट और टास्क को मैनेज करना आसान हो जाता है। अगर टीम मेंबर के साथ किसी टॉपिक पर बातचीत करनी हो, तो डिस्कशन बोड्र्स फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी खासियत है कि एक ही फाइल पर कई लोग एक साथ मिलकर कार्य कर सकते हैं।

अगर किसी टीम मेंबर को कोई कार्य दिया जा रहा है, तो फिर उसके साथ डेटलाइन, सबटास्क, कमेंट्स, अटैचमेंट आदि को जोड़ा जा सकता है। इसके अलावा, इसमें फाइल एडिट, बैकअप्स, थर्ड पार्टी इंटीग्रेशन आदि की सुविधा है। यह एंड्रॉयड और आइओएस दोनों को सपोर्ट करता है। वर्क लिस्ट: अगर ऑफिस के कार्यों की लिस्ट तैयार करनी हो, तो फिर एनी.डू एप को ट्राई किया जा सकता है। यहां पर टू-डूलिस्ट, कैलेंडर और रिमाइंडर की सुविधा मिलती है। यहां पर अपने कार्यों की लिस्ट तैयार करने के बाद रिमाइंडर सेट कर सकते हैं, इससे महत्वपूर्ण कार्यों को भूलेंगे नहीं।

इसके अलावा, चेकलिस्ट, टास्ट लिस्ट, नोट्स, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टूल, डेली प्लानर जैसी सुविधाएं भी दी गई हैं। यह आपके मोबाइल, डेस्कटॉप और टैबलेट के साथ आसानी से सिंक हो जाता है। इसकी मदद से एक साथ मिलकर भी टीम में कार्य किया जा सकता है, लिस्ट को शेयर किया जा सकता है और टास्क के लिए किसी को असाइन करने की सुविधा भी इसमें है। इसमें वॉयर रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं। साथ ही, बिल्ट-इन स्पीच रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर की मदद से बोल कर भी टाइप कर सकते हैं। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.